Home » Money Making Tipscharges on cash withdrawal from credit card

इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड से भी निकाल सकते हैं कैश, चेक करें चार्जेज

किसी भी बैंक के एटीएम से निकाल सकते हैं कैश

1 of

नई दिल्ली। अगर आप फैमिली के साथ बाहर हॉली डे टूर पर हैं और आपके पास पैसा खत्म हो जाता है। या आपका डेबिट कार्ड खो जाता है। तो ऐसी सिचुएशन में अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो यह आपके बहुत काम आ सकता है। आप क्रेडिट कार्ड से कैश यानी नगद पैसा भी निकाल सकते हैं और और अपनी कैश की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकत हैं। हालांकि आपको क्रेडिट कार्ड से पैसा तभी निकालना चाहिए जब आपके पास कैश के लिए और कोई विकल्प न हो। इसका कारण यह है क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको ब्याज देना पड़त है जो काफी महंगा होता है। इसके अलावा इस पर आपको दूसरे चार्जेज भी देने होते हैं। 

 

किसी भी बैंक के एटीएम से निकाल सकते हैं कैश 

 

आप अपने क्रेडिट कार्ड से कैश किसी भी बैंक के एटीएम से निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के अप्रूवल और डाक्युमेंटेशन की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि यह जरूरी नहीं है  कि सभी क्रेडिट कार्ड में कैश निकालने का ऑप्शन हो। अगर आपके क्रेडिट कार्ड में कैश निकालने का ऑप्शन है तो उसमें एक तय लिमिट होगी कि आप कितना पैसा निकाल सकते हैं।

 

 

कैश एडवांस फी 

 

जब आप क्रडिट कार्ड से कैश निकालते हैं तो आपको कैश एडवांस फी देनी पड़ती है। यह आमतौर पर निकाले गए कैश का 2.5 से 3 फीसदी तक होता है। इसके अलावा प्रति ट्रांजैक्शन मिनिमम चार्ज 300 रुपए और 500 रुपए भी भी हो सकता है। 

 

फाइनेंस चार्ज 

 

आपको क्रडिट कार्ड से कैश निकालने पर फाइनेंस चार्ज देना होता है। फाइनेंस चार्ज पैसा निकालने की डेट से लेकर जब तक आप पैसा जमा नहीं करा देते हैं उस अविध पर लगता है। 

ब्याज 

 

अगर आप क्रडिट कार्ड से कैश निकालते हैं तो आपको इस पर ब्याज देना होगा। बैंक आम तौर पर कैश निकालने पर 2.5 से 3.5 तक मंथली ब्याज वसूल करते हैं। हालांकि यह अलग अलग बैंकों के क्रडिट कार्ड पर अलग अलग हो सकता है। ब्याज आपको कैश निकालने से लेकर कैश जमा करने की अविध पर देना होता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट