• Home
  • you can get 5 times return than fd fixed deposit in ONGC

ONGC /सरकारी कंपनी में FD से 5 गुना रिटर्न पाने का मौका, कई ब्रोकरेज हाउस हैं बुलिश

  • तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी रहती हैं तो अपस्ट्रीम कंपनियों पर सब्सिडी का बोझ पड़ने की उम्मीद कम ही है 

Moneybhaskar.com

Jun 08,2019 03:40:59 PM IST

नई दिल्ली. अगर आप किसी बैंक में पैसे डिपॉजिट करते हैं तो बैंक एफडी (fixed deposit) को रिटर्न पाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। ज्यादातर बैंक एफडी (FD) में 1 साल से 5 साल की अवधि पर 7 फीसदी तक औसतन रिटर्न मिल रहा है। हालांकि एक तरीका ऐसा भी है कि जिससे आप बैंक एफडी की तुलना में 5 गुना रिटर्न पा सकते हैं। वह भी सिर्फ एक साल की अवधि में। यह मौका आपको सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी (ONGC) में मिलने जा रहा है। कई ब्रोकरेज हाउस भी ओएनजीसी के शेयर को लेकर बुलिश हैं।

यह भी पढ़ें-100 रुपए से कम के 5 शेयरों में करें निवेश, 1 साल में मिल सकता है 63% तक रिटर्न

भारत की सबसे बड़ी तेल उत्पादन कंपनी है ओएनजीसी

ओएनजीसी (ONGC) सरकार के स्वामित्व वाली मल्टीनेशनल तेल और गैस कंपनी है। यह भारत की सबसे बड़ी तेल-गैस एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन कंपनी है। कंपनी भारत में कुल 70 फीसदी तेल और 62 फीसदी प्राकृतिक गैस का उत्पादन करती है। कंपनी अपनी विदेशी इकाई ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (OVL) के माध्यम से दुनिया के 17 देशों में भी बिजनेस ऑपरेट करती है।
तेल-गैस के उत्पादन के साथ ही कंपनी के पास देश में लगभग 11 हजार किलोमीटर पाइपलाइन का स्वामित्व है। कंपनी नए ऑयलफील्ड्स की खोज के काम में भी लगी हुई है।

यह भी पढ़ें-मिडकैप इंडेक्स में बने निवेश के मौके, 38% तक रिटर्न के लिए इन 5 स्टॉक्स पर लगाएं दांव

एक साल में मिल सकता है 35 फीसदी तक रिटर्न

-ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, वित्त वर्ष 2019 में कम बजटीय सपोर्ट के चलते निवेशकों का रुझान शेयर प्रति कमजोर दिख रहा है। हालांकि सब्सिडी शेयरिंग की चिंता में कमी आई है, क्योंकि सरकार अपने खजाने से 43 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी देने की प्रतिबद्धता जाहिर कर चुकी है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, यदि तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी रहती हैं तो अपस्ट्रीम कंपनियों पर सब्सिडी का बोझ पड़ने की उम्मीद कम ही है। ऐसी स्थिति में शेयर में मजबूती आने की पूरी संभावनाएं हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने ओएनजीसी के लिए 191 रुपए का टारगेट दिया है। इस प्रकार मौजूदा 167.55 रुपए (7 जून, 2019) के मार्केट प्राइस की तुलना में एक साल में 14 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।
-एक अन्य ब्रोकरेज हाउस एलारा कैपिटल तो ओएनजीसी के लिए कुछ ज्यादा ही बुलिश है। उसने शेयर के लिए 226 रुपए का टारगेट दिया है। इस प्रकार शेयर में एक साल में लगभग 35 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।
-वहीं मोतीलाल ओसवाल ने ओएनजीसी के शेयर के लिए 196 रुपए का टारगेट दिया है। मौजूदा मार्केट प्राइस यह 17 फीसदी ज्यादा है।


(नोट- निवेश सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.