Home »Market »Stocks» Investment Strategies For Better Return In Market

मार्केट में करेक्शन के बीच पोर्टफोलियो में बदलाव का समय, ऐसे बनाएं निवेश की रणनीति

नई दिल्ली, ऊंचे स्तरों पर पहुंचे मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके साथ ही निवेशकों के बीच सवाल उठ रहा है कि वो प्रॉफिट बुकिंग करें या फिर और बढ़त का इंतजार करें। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह है कि आगे के संकेत पॉजिटिव बने हुए हैं ऐसे में पोर्टफोलियो में बदलाव रिटर्न बेहतर बनाने का ज्यादा सही तरीका साबित हो सकता है।
 
 
पोर्टफोलियो में बदलाव का है वक्त
 
बोनांजा पोर्टफोलियो के एवीपी रिसर्च पुनीत किनरा के मुताबिक मार्केट के प्रदर्शन के देखें तो अप्रैल या मई में से एक महीने में स्टॉक मार्केट का निगेटिव रिटर्न देने का इतिहास रहा है। वहीं आने वाले समय में मार्केट नतीजों के हिसाब से स्टॉक पर रिएक्ट करेगा। ऐसे में निवेशकों के लिए सही रहेगा कि वो अपने पोर्टफोलियो में शामिल स्टॉक्स में बदलाव पर विचार करें। वहीं वीएम फाइनेंशियल के रिसर्च हेड विवेक मित्तल के मुताबिक मौजूद रैली के बीच भी कई सेक्टर और स्टॉक ऐसे हैं जिसमें अभी भी रैली आना बाकी है। विवेक के मुताबिक रिटर्न के बेहतर बनाने का सबसे सही तरीका ये है कि निवेशक बढ़त दर्ज कर चुके स्टॉक्स में से निकल कर ऐसे स्टॉक्स में निवेश करें जो करेक्शन के बाद नई रैली को सपोर्ट करें। पोर्टफोलियो में इस तरह से बदलाव से निवेशक अपना रिटर्न अधिकतम बना सकते हैं।
 
क्या हो निवेश की रणनीति
 
कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति के मुताबिक पोर्टफोलियो में बदलाव निवेश का अहम हिस्सा है। हालांकि इसके नियम अलग अलग ट्रेडर और उनके निवेश टार्गेट के हिसाब से अलग अलग हो सकते हैं। पशुपति ने सलाह दी है कि ऐसे निवेशक जिनके पोर्टफोलियो में स्टॉक्स की संख्या काफी ज्यादा है। निवेशक 15 से 20 फीसदी ग्रोथ दर्ज कर चुके ऐसे स्टॉक्स में प्रॉफिट बुक करें जिनके लिए निवेश नजरिया छोटी से मध्यम अवधि का हो। वहीं 2 से 3 साल के नजरिये वाले स्टॉक्स में किसी भी करेक्शन पर निवेश बढ़ाने की सलाह है। दूसरी तरफ पुनीत किनरा के मुताबिक निवेशक नए निवेश की जगह नतीजों के लिए कुछ समय इंतजार करें और कैश बनाए रखें। निवेश के लिए रकम मौजूद होने से निवेशक निचले स्तरों पर पहुंचे किसी भी ऐसे स्टॉक्स में निवेश कर सकेंगे जिसमें बेहतर नतीजों के सेंटीमेंट्स पॉजिटिव बनते हों।  
 
आगे जानिए क्या हो निवेश रणनीति 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY