Home » Market » Stocksstart these five business in village

गांव में शुरू करें ये 5 बिजनेस, 1 लाख रुपए तक होगी इनकम

आइए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे पांच बिजनेस के बारे में जिसे शुरू कर गांव में ही रहकर आप एक लाख रुपए तक महीना कमा सकते हैं।

1 of
नई दिल्ली। पैसा कमाने के लिए लोग गांव से पलायन कर शहर की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, गांव में रहकर भी ऐसे कई बिजनेस किए जा सकते हैं, जिनसे आपकी इनकम लाखों में हो सकती है, वह भी बहुत कम इनवेस्टमेंट में। हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारे में  बता रहे हैं, जिसे शुरू कर गांव में ही रहकर आप एक लाख रुपए तक महीनेेकी इनकम कर सकते हैं।
 
डेयरी बिजनेस
 
गांव में रहने वाले अपने पास गाय या भैंस रखते ही हैं। बस एक या दो और गाय या भैंस खरीद कर डेयरी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आपको एक अच्छी गाय 30 हजार रुपए तक की कीमत में और एक भैंस 50 हजार रुपए तक में मिल सकती है। शहरों में दूध की काफी मांग रहती है, इसलिए दूध का बिजनेस फायदेमंद हो सकता है। दूध 50 रुपए प्रति लीटर तक बिक जाता है। दूध की बिक्री के लिए आप डेयरी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर लोकल लेवल पर दूध बेचने वालों से भी संपर्क साध सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में- अगला कौन सा है बिजनेस
सब्जियों की खेती
 
धान और गेहूं उगाने के अलावा सब्जियों की खेती आपको मालामाल कर सकती है। अगर आपके पास छोटी सी जमीन भी है तो इसमें आप सब्जी उगा सकते हैं। आजकल तो भारत सरकार देश के अलग अलग हिस्सों में कृषि सेंटर भी खोल रही है जहां आपको कम जमीन में अधिक पैदावार की तकनीक आसानी से मिल जाएगी। मिर्च, गोभी, टमाटर जैसी सब्जियां आपकी जेब भर देंगी।
 
अगली स्लाइड में- अगला कौन सा है बिजनेस
मछली पालन
 
मछली पालन एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। शहरों में मच्छी की मांग काफी ज्यादा है। आप मछली पालन के लिए छोटी जमीन से काम शुरू कर सकते हैं। जमीन खोदने के बाद निकलने वाली मिट्टी तो बेच ही सकते हैं, जो गड्ढा बनेगा उसे तालाब की शक्ल देकर जलस्तर बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। ये कारोबार आपको लाखों की कमाई करा सकता है।
 
अगली स्लाइड में- अगला कौन सा है बिजनेस
फूलों की खेती
 
हर त्योहारों, कार्यक्रमों, शादियों और पूजा-पाठ में फूलों की मांग काफी ज्यादा होती है। आप अपनी जमीन पर फूलों की खेती कर सकते हैं। सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती बेहद फायदे की है। फूल बिक्रेता या कंपनियों से संपर्क कर आप अपने फूल बेच सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में- अगला कौन सा है बिजनेस
पेड़ लगाइए पैसा कमाइए 
  1. अगर आपके पास एक या दो बीघे की भी खेती है तो आप उसमें शीशम, सागौन जैसे बेशकीमती पेड़ लगा सकते हैं। अच्छेे तरीके से लगाए गए ये पेड़ 8-10 साल बाद आपको करोड़पति बना सकते हैं। एक शीशम का पेड़ 40 हजार रुपए में बिक जाता है। सागौन का पेड़ तो उससे भी कीमती है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट