Home » Market » StocksSixth Miss World win draws India level with Venezuela

सबसे ज्‍यादा मिस वर्ल्‍ड देने वाला देश बना भारत, 20 साल पहले की थी मेजबानी

17 साल बाद जब शनिवार को भारत की मानुषी छिल्‍लर ने मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता तो देश जश्‍न में डूब गया।

1 of

 

नई दिल्‍ली. करीब 17 साल बाद जब शनिवार को भारत की मानुषी छिल्‍लर ने मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता तो देश जश्‍न में डूब गया। मानुषी छिल्‍लर ने न सिर्फ देश को जश्‍न का मौका दिया है बल्कि दुनिया के मानचित्र में भारत के नाम एक ऐतिहासिक उपलब्‍धि भी दर्ज करा दी है।

 

दरअसल, इस जीत के साथ ही भारत मिस वर्ल्ड में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाला पहला देश बन गया है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि करीब 21 साल पहले इसी कॉन्टेस्ट की मेजबानी पर भारत ने करोड़ों रुपए खर्च किए थे। इस मेजबानी का कितना बुरा परिणाम हुआ इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। तो आइए जानते हैं भारत के मिस वर्ल्‍ड की मेजबानी की कहानी।

 

वेनेजुएला के बराबर भारत 

भारत के अलावा वेनेजुएला ने भी 6 बार मिस वर्ल्ड का टाइटल जीता है। भारत और वेनेजुएला के बाद दूसरे नंबर पर ब्रिटेन है, जहां की सुंदरियों ने 5 बार ये खिताब जीता है। तीसरे नंबर पर अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, आइसलैंड, जमैका और स्वीडन हैं, जहां की लड़कियों ने 3 बार ये खिताब जीता है।

 

अमिताभ को चुकानी पड़ी कीमत 


दरअसल, भारत के बंगलुरु में 1996 में मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट का आयोजन हुआ था। यह आयोजन बॉलीवुड के सुपरस्‍टार अमिताभा बच्‍चन की कंपनी अमि‍ताभ बच्चन कॉरपोरेशन लि‍मि‍टेड (ABCL) ने कराया था। लेकिन अमि‍ताभ बच्‍चन को ‘मि‍स वर्ल्ड’ कॉन्टेस्ट की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके कारण उनका नाम डि‍फॉल्‍टर्स की लि‍स्ट में भी शामि‍ल हो गया था। आगे पढ़ें - मि‍स वर्ल्ड ने पहुंचाया बर्बादी की कगार पर 

 

जीवन का सबसे गलत फैसला

 

 ABCL की ओर से मि‍स वर्ल्ड कॉन्टेस्ट कराना अमि‍ताभ बच्‍चन के जीवन का सबसे गलत फैसला था। यह प्रोग्राम बड़े वि‍वादों में भी घिरा रहा। कई लोगों ने आरोप लगाया था कि‍ उन्‍हें यहां काम करने पर पैसे नहीं दिए गए।  कंपनी के पास पैसे खत्म हो रहे थे, ऐसी हालत में ABCL ने दोबारा बैंकों के कंशॉर्सियम से अति‍रि‍क्त फंड देने की मांग की थी।  

 

 

ऐश्‍वर्या और माल्‍या थे इवेंट के जज

 


मजे की बात तो यह है कि‍ अमि‍ताभ बच्‍चन की कंपनी द्वारा आयोजि‍त इस शो में ऐश्‍वर्या राय और वि‍जय माल्‍या दोनों जज थे। एश्‍वर्या राय ने खुद साल 1992 में मि‍स वर्ल्‍ड का खि‍ताब जीता था। ऐश्‍वर्या राय  आज अमिताभ बच्‍चन की बहु हैं।  वहीं विजय माल्‍या बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने बाद विदेश भाग चुके हैं। आगे पढ़ें - बिग बी का छलका था ब्‍लॉग में दर्द   

 

बि‍ग बी ने ब्लॉग पर बयां किया था दर्द   

 

इस बर्बादी का दर्द अमिताभ बच्‍चन ने अपने ब्‍लॉग पर बयां किया था।  बि‍ग बी ने ब्लॉग में लि‍खा, ‘2000 में जब सारी दुनिया नई सदी में प्रवेश करने की खुशी मना रही थी, तब ABCL 90 करोड़ रुपए की देनदारी के चलते कई कानूनी मामलों का सामना कर रही थी।’ 

 

 

 

भारी घाटे में चली गई थी कंपनी 

 

  
जनवरी 1996 में अमिताभ की कंपनी ने केनरा बैंक से 14 करोड़ रुपए का लोन मांगा।  इसके अलावा, कंपनी ने इलाहाबाद बैंक से 8 करोड़ रुपए का लोन मांगा था, ताकि‍ वह अपना बि‍जनेस बढ़ा सके।  साल 2000 आते-आते बैंकों ने ABCL को डि‍फॉल्टर की लि‍स्ट में शामि‍ल कर दि‍या था। कंपनी को 70.82 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा, जबकि‍ कंपनी का नेटवर्थ 60.52 करोड़ रुपए था। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट