विज्ञापन
Home » Market » StocksSensex surges 788 points as NDA sweeps exit polls

Exit Poll / शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, सेंसेक्स 1421 अंक मजबूत, निवेशकों ने कमाए 5.33 लाख करोड़ रु

38,731.43 के स्तर पर खुला सेंसेक्स

Sensex surges 788 points as NDA sweeps exit polls

  234 अंकों की बढ़त के बाद निफ्टी 11,641.45 के स्तर पर खुला

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के एक्जिट पोल के बाद सोमवार को शेयर मार्केट में बड़ी तेजी दर्ज की गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1421 अंकों की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 39,352 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी दस साल की सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई, जो 424 अंकों की बढ़त के साथ 11828 पर बंद हुआ। मेटल्स, बैंक, ऑटो, एनर्जी, इंफ्रा, फार्मा और एफएमसीजी (FMCG) शेयरों में ज्यादा तेजी देखने को मिली।

निवेशकों ने की जमकर कमाई

सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड तेजी के दम पर निवेशकों ने 5.33 लाख करोड़ रुपए की कमाई की। ट्रेडिंग सेशन की समाप्ति के बाद बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 151,86,312.05 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो शुक्रवार को 146,58,709.68 करोड़ रुपए था। यह लगातार तीसरा सेशन है, जब घरेलू शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई है और इन तीन ट्रेडिंग सेशन में बीएसई लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 7.48 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बजाज ऑटो और इन्फोसिस को छोड़कर इंडेक्स के सभी शेयर हरे निशान में बंद हुए। शेयर मार्केट के अलावा फॉरेक्स मार्केट में भी तेजी दिखी, जहां रुपया 58 पैसे की मजबूती के साथ डॉलर के मुकाबले 69.65 के स्तर पर पहुंच गया। 

ये हैं टॉप गेनर

कारोबार के अंत में इंडियाबुल्स हाउसिंग, इंडसइंड बैंक, अदानी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, SBI, ग्रासिम, यस बैंक, लार्सन, अल्ट्राटेक सीमेंट, HDFC, मारुति सुजुकी, IOC, UPL, रिलायंस, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, गेल, एशियन पेंट्स, BPCL, वेदांता, सिप्ला, हिंडाल्को, टाइटन कंपनी, जेएसडब्ल्यू स्टील, हीरो मोटोकॉर्प, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, बजाज फाइनेंस और NTPC मजबूती के साथ बंद हुए। दूसरी ओर डॉ रेड्डीज लैब्स, जी इंटरटेनमेंट, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा और इंफोसिस गिरावट के साथ बंद हुए।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन