Home »Market »Stocks» RIL Become Number 1 In Market Cap Beats TCS In Early Trade On Friday

कुछ देर के लिए RIL बनी देश की सबसे वैल्युएबल कंपनी

नई दिल्ली. शुक्रवार को टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) में नंबर एक पोजिशन को लेकर होड़ दिखी। कारोबार की शुरुआत में आरआईएल जहां टीसीएस को पीछे छोड़कर नंबर एक कंपनी बनी थी, वहीं कारोबार के अंत में टीसीएस, आरआईएल को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक का खिताब हालिस कर लिया है। 

2.22 फीसदी चढ़कर बंद हुआ आरआईएल का स्टॉक
बीएसई पर सुबह 9:45 पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 4.57 लाख करोड़ के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं टीसीएस का मार्केट कैप 4.56 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर था। यानि इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप टीसीएस से 1300 करोड़ रुपए ज्यादा था। लेकिन कारोबार के अंत में आरआईएल का स्टॉक 2.22 फीसदी चढ़कर बंद हुआ और जबकि कंपनी का मार्केट कैप घटकर 4,55,105 करोड़ रुपए रहा। वहीं टीसीएस 0.74 फीसदी गिरकर बंद हुआ। लेकिन, टीसीएस का मार्केट कैप आरआईएल से 300 करोड़ रुपए ज्यादा 4,55,405 करोड़ रुपए रहा। इस तरह टीसीएस फिर से देश की नंबर एक कंपनी बन गई। 
- 17 अप्रैल को आरआईएल देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी थी, हालांकि उस दौरान बेहद कम समय में ही टीसीएस वापस नंबर एक पर आ गई थी।

इस साल 27 फीसदी चढ़ा आरआईएल
इस साल आरआईएल का स्टॉक्स लगभग 27 फीसदी चढ़ चुका है, जबकि टीसीएस के स्टॉक्स में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक आरआईएल के स्टॉक्स को रिलायंस जियो के टैरिफ प्लान लागू होने के बाद सपोर्ट मिला। वहीं अमेरिका सरकार द्वारा एच1बी वीजा पर शिकंजा कसने और अन्य कई कारणों से घरेलू आईटी कंपनियों पर लगातार प्रेशर बना हुआ, जिसका असर टीसीएस पर के स्टॉक पर पड़ रहा है।

आरआईएल-टीसीएस दोनों की मार्केट कैप 4 लाख करोड़ से ज्यादा
बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों में सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस ही ऐसी कंपनियां हैं जिनका मार्केट कैप फिलहाल 4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर है। तीसरे स्थान पर एचडीएफसी बैंक है, जिसका मार्केट कैप 3.83 लाख करोड़ रुपए है। देश में 27 लिस्टेड कंपनियां है ऐसी हैं जो फिलहाल मार्केट कैप के हिसाब से लाख करोड़ क्लब में शामिल हैं।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY