विज्ञापन
Home » Market » StocksReliance Capital to exit mutual funds biz and sells stake to JV partner Nippon Life Insurance

बड़ी डील / म्युचुअल फंड बिजनेस से निकलेगी रिलायंस कैपिटल, निप्पॉन लाइफ को बेचेगी हिस्सेदारी

इस डील से 6 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

Reliance Capital to exit mutual funds biz and sells stake to JV partner Nippon Life Insurance
  • रिलायंस कैपिटल, RNAM में अपनी हिस्सेदारी जापान की ज्वाइंट वेंचर पार्टनर निप्पॉन लाइफ इन्श्योरेंस को बेचने जा रही है

नई दिल्ली. रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) ने गुरुवार को म्युचुअल फंड (mutual fund) बिजनेस से निकलने का ऐलान कर दिया। कंपनी ने कहा कि वह रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट (RNAM) में अपनी हिस्सेदारी जापान की ज्वाइंट वेंचर पार्टनर निप्पॉन लाइफ इन्श्योरेंस को बेचने जा रही है। दोनों पार्टनर्स के पास कंपनी की 42.88 फीसदी (बराबर-बराबर) हिस्सेदारी है, जबकि बाकी हिस्सेदारी शेयरहोल्डर्स के पास है।

लाना होगा ओपन ऑफर

रिलायंस कैपिटल ने कहा कि उसने जापान की निप्पॉन लाइफ इश्योरेंस के साथ बाइंडिंग डेफ्निटिव एग्रीमेंट किया है। रिलायंस कैपिटल ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा, ‘इस एग्रीमेंट के बाद सेबी के नियमों के तहत निप्पॉन लाइफ को RNAM के शेयरहोल्डर्स के लिए 230 रुपए प्रति शेयर की दर से ओपन ऑफर लाना होगा। साथ ही लिस्टेड कंपनियों के लिए अधिकतम स्वीकृत 75 फीसदी शेयरहोल्डिंग का स्तर हासिल करना होगा।’

15.5 फीसदी प्रीमियम पर हुई डील

कंपनी ने कहा, ‘ट्रांजैक्शन प्राइस जैसा कि सेबी टेकओवर रेग्युलेशंस में उल्लिखित न्यूनतम 60 दिन के एवरेज प्राइज से 15.5 फीसदी प्रीमियम पर है।’ रिलायंस कैपिटल ने कहा कि 230 रुपए प्रति शेयर पर निप्पॉन लाइफ इन्श्योरेंस की हिस्सेदारी बेचने और उसके बाद दूसरे फाइनेंशियल इन्वेस्टर्स के लिए ऑफर फॉर सेल लाने से उसे 6 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। कंपनी ने कहा कि इस डील से मिली रकम से कंपनी को अपने कुल कर्ज में 33 फीसदी तक कमी लाने में मदद मिलेगी।

वित्त वर्ष में 50 फीसदी कर्ज कम करने का लक्ष्य

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कहा, ‘हमारी पुरानी और सबसे मूल्यवान पार्टनर निप्पॉन लाइफ इन्श्योरेंस, RNAM में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 75 फीसदी करने जा रही है। हमें इस ट्रांजैक्शन के साथ ही दूसरी डील से मिली धनराशि से चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्ज में 50 फीसदी तक कमी आने की उम्मीद है।’ जेएम फाइनेंशियल ने इस डील में रिलायंस कैपिटल केलिए एडवाइजर की भूमिका निभाई थी। इस खबर के बाद रिलायंस कैपिटल के शेयर में 2.50 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss