बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअनिल अंबानी को एक और झटका; BSE 200 इंडेक्स से बाहर होगी RCom, शेयर 5% तक टूटे

अनिल अंबानी को एक और झटका; BSE 200 इंडेक्स से बाहर होगी RCom, शेयर 5% तक टूटे

लंबे समय से कर्ज की समस्या से जूझ रही रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) बीएसई 200 इंडेक्स से बाहर होगी।

1 of

नई दिल्ली. अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (एडीएजी) के मालिक अनिल अंबानी को एक और झटका लगा है। लंबे समय से कर्ज की समस्या से जूझ रही कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) बीएसई 200 इंडेक्स से जल्द बाहर हो जाएगी। बीएसई 200 इंडेक्स से बाहर होने की खबर से सोमवार के कारोबार में आरकॉम के स्टॉक्स में 5 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली।

 

ये भी पढ़े - मुकेश अंबानी से ऐसे पिछड़ते गए अनिल, बढ़ती गई दूरी

 

आरकॉम की जगह लेगी कजारिया सिरामिक्स

 

BSE के मुताबिक, 18 दिसंबर 2017 से आरकॉम बीएसई 200 इंडेक्स से बाहर हो जाएगी। इसकी जगह कजारिया सिरामिक्स बीएसई 200 इंडेक्स में शामिल होगी।

 

ये भी पढ़े -  RCom के शेयर 10 रु. से नीचे, ग्रुप कंपनियों में इन्वेस्टर्स के डूबे 4104 करोड़

 

2011 में सेंसेक्स से बाहर हुई थी आरकॉम

 

एक समय रिलायंस कम्युनिकेशंस का स्टॉक 30 शेयरों वाले इंडेक्स सेंसेक्स में शामिल था। लिस्टिंग के कुछ महीने बाद ही आरकॉम का स्टॉक 2006 में सेंसेक्स में शामिल हुआ था। हालांकि अगस्त 2011 में एडीएजी के दो स्टॉक्स आरकॉम और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को सेंसेक्स से निकाल दिया गया।

 

मूडीज ने वापस ली RCom की कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग

 

रिलायंस कम्‍युनिकेशन डिफॉल्‍टर की कैटेगरी में आ गई है। दरअसल, कंपनी पर आरोप है कि वह 2020 तक के वास्ते डॉलर में लिए गए कर्ज की किस्त देने में नाकाम रहे हैं। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने डॉलर बॉन्ड से संबंधित पेमेंट के डिफॉल्ट का हवाला देते हुए शनिवार को कर्ज से डूबी कंपनी की कॉर्पोरेट फैमिली रेटिंग वापस ले ली है। मूडीज ने आरकॉम की 'सीए' कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग यानी सीएफआर वापस ले ली है और उसका आउटलुक निगेटिव कर दिया है।

 

ये भी पढ़े - RCom के शेयर 10 रु. से नीचे, ग्रुप कंपनियों में इन्वेस्टर्स के डूबे 4104 करोड़

 

आरकॉम पर है 44300 करोड़ का कर्ज

 

घाटे में चल रही आरकॉम पर कर्ज बढ़कर 44,300 करोड़ रुपए हो चुका है। वहीं कंपनी अपने 30 नवंबर तक अपने 2जी और 3जी मोबाइल टेलीफोनी बिजनेस को बंद करने का ऐलान कर चुकी है।

 

लगातार चौथे क्वार्टर में हुआ नुकसान

 

कंपनी को सितंबर, 2017 में समाप्त क्वार्टर के दौरान 2,709 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड लॉस हुआ है। वहीं एक साल पहले समान अवधि के दौरान कंपनी को 62 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। आरकॉम के लिए यह लगातार चौथा क्वार्टर है, जब उसे नुकसान उठाना पड़ा है। 

 

ऐसी रही शेयर की चाल

 

कारोबार में रिलायंस कम्युनिकेशंस के स्टॉक्स में 5 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली। स्टॉक शुक्रवार के बंद भाव 12.10 रुपए की तुलना में 0.1 फीसदी गिरकर 12 रुपए पर खुला। कारोबार के दौरान स्टॉक 12.30 रुपए के हाई पर पहुंचा। वहीं बीएसई 200 इंडेक्स से बाहर होने की खबर से स्टॉक्स 4.95 फीसदी गिरकर 11.50 रुपए के लो पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते स्टॉक में भारी गिरावट हुई थी और स्टॉक ऑलटाइम 9.60 रुपए पर पहुंच गया था।

 

ये भी पढ़े - रेटिंग बढ़ने से मजबूत होगा फाइनेंशियल सिस्टम, सरकार को कर्ज घटाने में मिलेगी मदद

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट