विज्ञापन
Home » Market » StocksPNB likely to take control of 2 or 3 small state run banks

कंसॉलिडेशन / PNB में हो सकता है OBC, आंध्रा और इलाहाबाद बैंक का मर्जर, बैड लोन कम करने की कोशिश

दो या तीन सरकारी बैंकों का कंट्रोल अपने हाथ में ले सकता है पंजाब नेशनल बैंक

PNB likely to take control of 2 or 3 small state run banks
  • इन बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आंध्रा बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल हो सकते हैं


नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) दो या तीन सरकारी बैंकों के कंट्रोल को अपने हाथ में ले सकता है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank Of Commerce), आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) शामिल हो सकते हैं। भारत सरकार लगातार छोटे क्षेत्रीय सरकारी बैंकों को बेहतर प्रबंधन वाले सरकारी बैंकों में विलय की दिशा में प्रयास कर रही है। इसके माध्यम से सरकार का लक्ष्य बैड लोन्स के स्तर को कम करन है। इस समय सरकारी बैंकों के खातों में 9 लाख करोड़ रुपए के बैड लोन्स दर्ज हैं, जो सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के लगभग 5 फीसदी के बराबर हैं।

तीन महीने में शुरू हो सकती है प्रक्रिया

बीते साल सरकार के स्वामित्व वाले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) का अधिग्रहण किया था, जो सबसे ज्यादा बैड लोन्स वाले बैंकों में से एक था। सूत्रों के मुताबिक, इस क्रम में पीएनबी (PNB) अगले तीन महीनों में बैंकों का कंट्रोल अपने हाथ में लेने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

बैंकों के शेयरों में गिरावट

पीएनबी का शेयर मंगलवार को लगभग 2.50 फीसदी कमजोर होकर बंद हुआ। वहीं इलाहाबाद बैंक के शेयर में 2.6 फीसदी और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 1 फीसदी कमजोरी दर्ज की गई। भारत सरकार लगातार पीएसयू बैंकिंग सेक्टर पर कर्ज के बोझ को कम करने की दिशा में काम कर रही है।

पीएनबी की टिप्पणी से इनकार

इस खबर पर पीएनबी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, वहीं दूसरे बैंकों को भेजे गए ईमेल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। वहीं वित्त मंत्रालय ने भी इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss