Home »Market »Stocks» Investment In Capital Market Through P Note At 1.78 Lakh Cr In March

मार्च में पी-नोट्स के जरिए निवेश 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

मार्च में पी-नोट्स के जरिए निवेश 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
नई दिल्ली, मार्च के महीने में पी नोट्स के जरिए घरेलू कैपिटल मार्केट में निवेश 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। मार्च के अंत तक पी-नोट्स के जरिए निवेश 1.78 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर था। सेबी द्वारा नियमों में सख्ती के बाद पी-नोट्स के जरिए निवेश बढ़ने को पॉजिटिव संकेत माना जा रहा है।
 
देश में रजिस्टर फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर पी नोट्स जारी करते हैं। ऐसे विदेशी निवेशक इन पी-नोट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो भारत में रजिस्टर हुए बिना घरेलू इक्विटी मार्केट में निवेश करना चाहते हैं। सेबी ने पी नोट्स को लेकर नियमों में सख्ती कर दी थी, जिसके बाद पी-नोट्स के जरिए निवेश में गिरावट देखने को मिली।
 
सेबी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च के अंत तक पी-नोट्स के जरिए घरेलू मार्केट में कुल निवेश 1,78,437 करोड़ के स्तर पर पहुंच गया है। फरवरी के अंत तक ये आंकड़ा 1,70,191 करोड़ रुपए था। घरेलू मार्केट में इक्विटी, डेट और डेरिवेटिव मार्केट शामिल है। जनवरी के अंत तक निवेश 1.75 लाख करोड़ और दिसंबर के अंत तक 1.57 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर था
 
मार्च के कुल निवेश में इक्विटी का हिस्सा 1.12 लाख करोड़ रहा है। फरवरी में सेबी ने कहा था कि पी-नोट्स को लेकर उठाए गए कदम ब्लैक मनी पर एसआईटी की चिंताओं को दूर करने के लिए काफी हैं। हालांकि वो जरूरत पड़ने पर दूसरे प्रस्तावों पर भी विचार कर सकती है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY