• Home
  • Opportunity to invest in SBI Cards IPO from Monday

आईपीओ /आज से एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ में निवेश करने का बेहतरीन मौका

  • 1,000 रुपए से ऊपर के प्राइस पर बाजार में लिस्ट हो सकता है एसबीआई कार्ड्स
  • आईपीओ का प्राइस का रेंज 750-755 रुपए है

Moneybhaskar.com

Mar 02,2020 09:38:11 AM IST

नई दिल्ली. एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विस लिमिटेड (एसबीआई कार्ड्स) का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सोमवार यानी आज खुल रहा है। विश्लेषकों को मुताबिक यह आईपीओ निवेश का एक बेहतरीन अवसर दे रहा है। एसएमसी इनवेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स के मुताबिक शेयर बाजार में कारोबार के पहले ही दिन यह कंपनी निवेशकों को 45 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे सकती है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस रेंज 750-755 रुपए प्रति शेयर है। ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयरों को 330-340 रुपए का प्रीमियम मिल रहा है। इसका मतलब यह है कि शेयर बाजार में यह कंपनी 1,000 रुपए से ऊपर के प्राइस पर लिस्ट हो सकती है।

कंपनी के अंदर ग्रोथ की अच्छी संभावना

एसएमसी इनवेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के सीएमडी डॉ. डीके अग्रवाल ने मनी भास्कर से कहा कि यह इश्यू काफी अच्छा दिख रहा है। कंपनी का यह पहला इश्यू है और इसके अंदर ग्रोथ की संभावना काफी अच्छी दिख रही है। एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ का साइज 10,300 करोड़ रुपए से अधिक का है। रिटेल श्रेणी का साइज 3,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। रिटेल कैटेगरी को 1.5 गुने का ओवरसब्सक्रिप्शन मिल सकता है।

संस्थागत निवेशकों के लिए आकर्षक इश्यू

अग्रवाल के मुताबिक संस्थागत निवेशक इस इश्यू में काफी ज्यादा रुचि लेंगे। क्योंकि प्योर क्रेडिट कार्ड कंपनी पहली बार बाजार में लिस्ट होने जा रही है। इसके अलावा पिछले 5 साल में एसबीआई कार्ड्स का ग्रोथ रेट क्रेडिट कार्ड सेक्टर के ग्रोथ रेट से ज्यादा रहा है। एसएमसी इनवेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स के एक अधिकारी के मुताबिक घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि एसबीआई कार्ड्स का बिजनेस अगले 5 साल में ढाई गुना हो जाएगा। कंपनी का आरओई (रिटर्न ऑन इक्विटी) बहुत ज्यादा है, यानी कंपनी की प्रोफेटिबलिटी काफी अच्छी है। इसके पीछे भारतीय स्टेट बैंक की ताकत है। एसबीआई कार्ड्स का डिफॉल्ट रेट भी काफी कम है। कंपनी का मार्जिन अच्छा है।

कर्मचारियों को प्रति शेयर 75 रुपए की छूट पर मिलेंगे शेयर

एसबीआई कार्ड का आईपीओ आज से शुरू होकर 5 मार्च तक खुला रहेगा। यह 2020 का पहला आईपीओ होगा। एसबीआई कार्ड्स की ओर से की गई फाइलिंग में कहा गया है कि इस आईपीओ में शेयर खरीदने वाले एसबीआई कार्ड्स के योग्य कर्मचारियों को प्रति शेयर 75 रुपए की छूट दी जाएगी। इस इश्यू में कंपनी 13 करोड़ 71 लाख 93 हजार 464 शेयर पेश कर रही है। इसका लॉट साइज 19 शेयरों का होगा। इसके गुणक में ही बोली लगाई जा सकेगी। यानी आप 19 या 38 या 57 शेयरों की बोली लगा सकते हैं, लेकिन 20 शेयरों के लिए बोली नहीं लगा सकते।

कंपनी ने आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों से 2,769 करोड़ जुटाए

एसबीआई कार्ड्स ने आईपीओ से पहले 28 फरवरी को एंकर निवेशकों से 2,769 करोड़ रुपए की राशि जुटा ली है। यह राशि 74 एंकर निवेशकों से जुटाई गई है। एंकर निवेशक संस्थागत निवेशक होते हैं। इनको आईपीओ के ओपन होने से पहले ही शेयरों की खरीदारी का ऑफर दिया जाता है। एसबीआई कार्ड्स में जिन एंकर निवेशकों ने निवेश किया है, उनमें सिंगापुर गवर्मेंट, मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, गवर्मेंट पेंशन फंड ग्लोबल और बिरला म्यूचुएल फंड प्रमुख हैं। एसबीआई की ओर से रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा गया है कि इन एंकर निवेशकों को 755 रुपए प्रति शेयर की दर से आवंटन किया गया है। रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार 74 एंकर निवेशकों में से 12 म्यूचुअल फंड्स है। इन सभी को 3.66 करोड़ शेयर्स का आवंटन किया गया है जिसकी वैल्यू 2,768.55 करोड़ रुपए है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.