विज्ञापन
Home » Market » StocksNCDEX plans IPO for raising 500 crore rupees

Commodity Exchange / आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपए जुटाएगा एनसीडीईएक्स, हिस्सेदारों को मिलेगा एग्जिट का विकल्प

15 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ एनएसई सबसे बड़ा शेयरहोल्डर

NCDEX plans IPO for raising 500 crore rupees

नई दिल्ली। कृषि पर आधारित देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) लाने की योजना पर काम कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, एनसीडीईएक्स 400 से 500 करोड़ रुपए जुटाने के मकसद से आईपीओ ला रहा है। 

शेयरहोल्डर्स को मिलेगा बाहर निकलने का विकल्प

एनसीडीईएक्स की स्थापना 2003 में हुई थी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के बाद एनसीडीईएक्स वस्तु पर आधारित देश का पहला एक्सचेंज बन गया था। इसमें 15 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) सबसे शेयरहोल्डर है। सूत्रों के अनुसार, अब एनसीडीईएक्स अपने हिस्सेदारों को बाहर निकलने का विकल्प देने की योजना बना रहा है। इसीलिए एनसीडीईएक्स आईपीओ ला रहा है। एनएसई के अलावा लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की हिस्सेदारी 11.1 फीसदी, इफको और ओमान इंडिया की संयुक्त रूप से 10 फीसदी की हिस्सेदारी है।

हर रोज होता है 2,087 करोड़ का कारोबार

वित्त वर्ष 2018-19 में एनसीडीईएक्स में हर रोज औसतन 2087 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में कारोबार में तेजी हुई है। जानकारों का कहना है कि वित्त वर्ष 2019-20 में रोजाना औसतन 2284 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन