Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Market »Stocks» Natural Rubber Price Down, Tyre Stocks Race Ahead

    नेचुरल रबड़ की कीमतें गिरी, इन टायर स्टॉक्स में है निवेश का मौका

    नई दिल्ली। प्रोडक्शन मे बढ़ोतरी और मांग में कमी की वजह से पिछले कुछ दिनों से नेचुरल रबड़ की कीमतों में गिरावट जारी है। इंटरनेशनल मार्केट में रबड़ के दाम बीते दिनों में 25 डॉलर प्रति पाउंड तक गिर चुके हैं। नेचुरल रबड़ की कीमतों में गिरने की वजह से टायर मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के स्टॉक में दिखी है। कारोबार के दौरान टायर स्टॉक्स में बढ़त दर्ज हुई है। एक्सपर्ट की मानें तो टायर स्टॉक्स में अभी आगे भी तेजी जारी रहने की संभावना है।
     
    प्रोडक्शन बढ़ा, मांग में कमजोरी
    - अधिक उत्पादन और कमजोर वैश्विक मांग से नेचुरल रबड़ की कीमतों में गिरावट आई है, जिससे टायर कंपनियों के मार्जिन में अहम बढ़ोतरी हुई है।
    - पिछले साल अप्रैल से लेकर जनवरी 2017 तक नेचुरल रबड़ का उत्पादन 5,65,000 टन हुआ, जबकि पिछले साल यह उत्पादन समान अवधि में 4,92,000 टन था। जानकारों का अनुमान है कि चालू वर्ष में कुल 6.50 लाख टन रबड़ का उत्पादन हो सकता है। 
     
    चीन ने भारत से फोकस हटाया, घरेलू कंपनियों को फायदा
    - एसएमसी इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड का कहना है कि चीन ने भारत को टायर एक्सपोर्ट घटा दिया है और अब वह अमेरिकी मार्केट पर ध्यान दे रहा है। चीन ने भारतीय मार्केट के लिए टायर्स के दाम में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिससे उनकी मांग कम हो गई है। चीन से टायर का एक्सपोर्ट कम होने से घरेलू टायर कंपनियों की मांग बढ़ेगी जिससे स्टॉक में तेजी आएगी।
     
    - वीएम फाइनेंशियल के रिसर्च हेड विवेक मित्तल का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट के साथ-साथ घरेलू मार्केट में नेचुरल रबड़ की कीमतों में नरमी का फायदा टायर मैनुफैक्चर कंपनियों को कंपनियों को मिलेगा। कीमतों में कमी की वजह से कंपनियों को सस्ते में रॉ मैटेरियल मिलेगा। नेचुरल रबड़ की कीमतों में गिरावट से कंपनियों का मार्जिंन सुधरेगा।
     
    इन टायर स्टॉक्स पर लगाएं दांव
     
    एमआरएफ
    टारगेट- 72,000 रुपए
     
    मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने एमआरएफ औऱ सिएट में इन्वेस्ट की सलाह दी है। सचिन के मुताबिक टायर कंपनी एमआरएफ का फंडामेंटल मजबूत है। रबड़ की कीमतें गिरी है जिससे कंपनी को सस्ते में कच्चा माल मिलेगा और कंपनी का मार्जिन सुधरेगा। हाल ही में भारतीय टायर कंपनियों ने टायर के दाम में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है जिसका भी फायदा कंपनी को मिलेगा। स्टॉक में 72,000 रुपए टारगेट के साथ खरीददारी की जा सकती है।
     
    टीवीएस श्रीचक्रा
    टारगेट- 4000
     
    स्टैलियनएसेट डॉट कॉम के सीआईओ अमित जेसवानी ने टीवीएस ग्रुप की टायर कंपनी टीवीएस श्रीचक्रा में निवेश की सलाह दी है। कंपनी का ग्रोथ अच्छा है। भारतीय टायर कंपनियों के शेयरों में और मजबूती आ सकती है। रबड़ के दाम गिरने से कंपनी को फायदा मिलेगा। स्टॉक में 4,000 रुपए के टारगेट के साथ इन्वेस्ट करें।
     
    अगली स्लाइड में- इन स्टॉक्स में भी मौका

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY