विज्ञापन
Home » Market » StocksMutual funds investor can get up to 45 percent annually return in next narendra modi government

Expert Comment / म्युचुअल फंड में मिल सकता है सालाना 45% तक रिटर्न, मोदी की जीत से आकर्षक हुआ निवेश

एक्सपर्ट बोले-मजबूत सरकार से बढ़ी अच्छे रिटर्न की संभावनाएं

Mutual funds investor can get up to 45 percent annually return in next narendra modi government

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की मतगणना को शुरू हुए करीब पांच घंटे हो चुके हैं। इन पांच घंटों की गिनती के बाद जो रुझान सामने आ रहे हैं उससे यह तय हो गया है कि अगले पांच सालों के लिए केंद्र में एक बार फिर एनडीए सरकार बनने जा रही है। इन चुनावों में भाजपा एक बार फिर रिकॉर्ड सीट जीतने जा रही है। ऐसे में नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। चुनावों में एनडीए को मिल रहे इस फायदे का लाभ शेयर बाजार और निवेशकों को भी मिलता दिख रहा है। शेयर बाजार में तेजी का माहौल है। 

म्यूचुअल फंड-एसआईपी के निवेशकों को मिलेगा मोटा रिटर्न

बाजार के जानकारों का कहना है कि देश में एक बार फिर मजबूत सरकार बनने जा रही है। इसका फायदा अर्थव्यवस्था को मिलेगा। अर्थव्यवस्था में तेजी के साथ शेयर बाजार भी मजबूत होंगे। शेयर बाजारों की मजबूती से निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलेगा। इसमें भी सबसे ज्यादा फायदा म्यूचुअल फंड और सिस्टेमैटिक इन्वेस्टेमेंट प्लान (एसआईपी) में निवेश करने वालों को मिलेगा। इसका कारण यह है कि म्यूचुअल फंड और एसआई में अलग-अलग कंपनियों में निवेश किया जाता है। इसके अलावा करीब 40 फीसदी निवेश इक्विटी मार्केट में लगता है, जिसमें निवेशकों को ज्यादा रिटर्न की संभावना रहती है। 

पांच साल में मिलेगा 45 फीसदी तक का रिटर्न

एंजल ब्रोकिंग के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि मजबूत सरकार होने पर बाजार को फायदा होता है। गुप्ता के अनुसार, अभी म्यूचुअल फंड और एसआईपी में 15 से 20 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिल रहा है, लेकिन मोदी सरकार की पिछली नीतियों और भविष्य की योजनाओं को देखते हुए अगले पांच सालों में इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। अनुज गुप्ता का कहना है कि अगले पांच सालों में म्यूचुअल फंड और एसआईपी में 40 से 45 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिल सकता है। 

मजबूत सरकार से बाजार को मिलती है तेजी

सीए मनीष गुप्ता का कहना है कि मजबूत सरकार से बाजार में तेजी का माहौल रहता है। बाजार में तेजी का फायदा म्यूचुअल फंड और एसआईपी के निवेशकों को भी मिलता है। मनीष के अनुसार, इस साल म्यूचुअल फंड और एसआईपी के निवेशकों को 25 से 30 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिल सकता है। यदि मोदी सरकार के पांच सालों के नए कार्यकाल की बात करें तो इस रिटर्न में बढ़ोतरी भी हो सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss