विज्ञापन
Home » Market » StocksMicrosoft hits 1 tn dollar mark on strong Q3 results

रिजल्ट / 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनने के करीब माइक्रोसॉफ्ट, अच्छे नतीजों से मिला दम

कुछ ही घंटों में 2.20 लाख करोड़ रुपए बढ़ी Microsoft की मार्केट वैल्यू 

Microsoft hits 1 tn dollar mark on strong Q3 results
  • माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के बीच 1 ट्रिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ डॉलर) की कंपनी बनने की होड़ तेज
  • माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को अपने एज्योर क्लाउड (Azure Cloud) की सफलता का खासा फायदा मिलता दिख रहा है

 

रेडमॉन्ड (वाशिंगटन). मार्च, 2019 में समाप्त तिमाही के अच्छे नतीजों के चलते माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के शेयर में 3.50 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, जिसके चलते कंपनी की मार्केट वैल्यू 959 अरब करोड़ डॉलर हो गई। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के बीच 1 ट्रिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ डॉलर) की कंपनी बनने की होड़ तेजी हो गई। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को अपने एज्योर क्लाउड (Azure Cloud) की सफलता का खासा फायदा मिलता दिख रहा है।

 

कंपनी को 8.8 अरब डॉलर का प्रॉफिट

माइक्रोसॉफ्ट ने एक दिन पहले यानी बुधवार को मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए। इसमें कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 14 फीसदी की ग्रोथ के साथ 30.6 अरब डॉलर का रेवेन्यू और 19 फीसदी की ग्रोथ के साथ 8.8 अरब डॉलर की नेट इनकम अर्जित की।

 

1 ट्रिलियन डॉलर के पार मार्केट वैल्यू

इस खबर के बाद माइक्रोसॉफ्ट का शेयर मजबूत होकर 130.50 डॉलर के स्तर तक पहुंच गया, जिससे कंपनी की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर के पार निकल गई। हालांकि बाद में शेयर 3.50 फीसदी की मजबूती के साथ 125 डॉलर पर क्लोज हुआ। इस तेजी के साथ ही कुछ ही घंटों में कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 31 अरब डॉलर यानी 2.20 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई।

 

शेयरहोल्डर्स को दिए 7.4 अरब डॉलर

नतीजों पर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला (Satya Nadella) ने कहा, ‘हर इंडस्ट्री के सभी आकार के अग्रणी संगठन इन दिनों माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड का यूज कर रहे हैं। हम क्लाउड के क्षेत्र में इनोवेशन बढ़ा रहे हैं, जिससे हमारे कस्टमर अनी डिजिटल क्षमताओं को मजबूत बना सकते हैं। ऐसा करना प्रतिस्पर्धी बनने और आगे बढ़ने के लिए जरूरी है।’ इन्फोसिस ने वित्त वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही के दौरान शेयर रीपरचेज और डिविडेंड के माध्यम से अपने शेयरहोल्डर्स को 7.4 अरब डॉलर लौटाए।

 

तेज हुई 1 ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने की होड़

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में तेजी के चलते दुनिया की टॉप कंपनियों में 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बनने की होड़ तेज हो गई है। ये हैं टॉप कंपनियां…

1. एप्पल
मार्केट वैल्यू-977 अरब डॉलर
2.माइक्रोसॉफ्ट
मार्केट वैल्यू-959 अरब डॉलर
3. अमेजन
मार्केट वैल्यू-936 अरब डॉलर
4. अल्फाबेट
मार्केट वैल्यू-874 अरब डॉलर


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन