Home » Market » Stocksमैकलॉयड रसेल के शेयर 14 फीसदी चढ़े, स्‍टेक बेचने की खबर का असर

आज का खास स्‍टॉक: मैकलॉयड रसेल के शेयर 14% तक चढ़े, स्‍टेक बेचने की खबर का असर

गुरुवार के कारोबार में देश की दिग्‍गज चाय कंपनी मैकलॉयड रसेल इंडिया के शेयर में करीब 14 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

1 of

नई दिल्‍ली.. गुरुवार के कारोबार में देश की दिग्‍गज चाय कंपनी मैकलॉयड रसेल इंडिया के शेयर में करीब 14 फीसदी की तेजी देखने को मिली। कारोबार के दौरान 248.70 रुपए के भाव के साथ कंपनी के शेयर 52 सप्‍ताह के हाई लेवल पर पहुंच गए।  मैकलॉयड रसेल के शेयर में यह तेजी प्रोमोटर के 9 फीसदी स्‍टेक बेचने की खबर के बाद आई। 

 

 

ऐसी रही शेयर की चाल 

 

चाय कंपनी मैकलॉयड रसेल इंडिया के शेयर बुधवार को 218.70 रुपए के भाव पर बंद हुए थे। हालांकि गुरुवार को कंपनी का कारोबार गिरकर 216.00 रुपए के स्‍तर पर खुला। कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर 14 फीसदी की तेजी के साथ 248.70 रुपए के भाव पर पहुंच गया। हालांकि इस दौरान शेयर में गिरावट भी देखने को मिली और कंपनी का शेयर 207.10 रुपए के लो लेवल पर गया। मार्केट बंद होने तक कंपनी के शेयर भाव 7 फीसदी की तेजी के साथ 234 रुपए पर रहे। 

 

इस वजह से आई तेजी 


मैकलॉयड रसेल इंडिया के शेयर में तेजी की वजह प्रोमोटर के 9 फीसदी स्‍टेक बेचने की खबर के बाद देखने को मिली है। कंपनी की ओर से बीएसई को की गई फाइलिंग में कहा गया कि प्रोमोटर कमल किशोर बहेटी ने 1 करोड़ इक्‍विटी शेयर 5 रुपए के भाव से बेच दिए हैं। यह कंपनी का कुल 9.14% है। बता दें कि कमल किशोर बहेटी बोरेली चाय होल्डिंग्स लिमिटेड के  ट्रस्टी हैं।  

 

ये है कंपनी का इतिहास 


मैकलॉयड रसेल इंडिया का मार्केट कैप 1,800 करोड़ रु हैैै। यह दुनिया की सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनियों में शामिल है। इस कंपनी ने भारत में साल 1869 से चाय प्‍लांटिंग करना शुरू किया। कंपनी की शुरुआत कोलकाता में रहने वाले दो ब्रिटिश नागरिकों Captain J.H. विलियमसन और रिचर्ड बॉयकॉट मेजर ने मिलकर की। बाद में पैकेजिंग मैटेरियल और फर्टिलाइजर के मुख्‍य सप्‍लायर बृजमोहन खेतान को कंपनी के डायरेक्‍टर्स ग्रुप में शामिल किया गया। इस कंपनी के बगान मुख्‍य रूप से असम में है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट