Home » Market » Stocksknow why Kolte Patil Developers share hit 52 week highs

आज का खास स्‍टॉक : कोल्टे पाटिल में 17% की बढ़त, सरकार के फैसले का दिखा असर

शुक्रवार को रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की दिग्‍गज कंपनी कोल्टे-पाटिल डेवलपर्स लिमिटेड के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली।

1 of

नई दिल्‍ली. शुक्रवार को कारोबार के दौरान रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की कंपनी कोल्टे पाटिल डेवलपर्स लिमिटेड के शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिली। सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन कोल्‍टे पाटिल के शेयर 17% की तेजी के साथ 52 सप्‍ताह के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गए। शेयर में यह तेजी केंद्र सरकार के उस फैसले की वजह से देखने को मिली है, जिसके तहत सब्सिडी वाले घर के कारपेट एरिया को बढ़ाया गया है। 


ऐसी रही शेयर की चाल

गुरुवार को कोल्टे-पाटिल डेवलपर्स लिमिटेड के शेयर 246.05 रुपए पर बंद हुए थे। वहीं शुक्रवार को 250 रुपए के साथ कारोबारी सत्र की शुरुआत हुई और शेयर 17 फीसदी की तेजी के साथ 288 रुपए तक पहुंच गया। कारोबार के अंत में शेयर 13 फीसदी की तेजी के साथ 278.40 रुपए के भाव पर बंद हुआ। 

 

 

सरकार के इस फैसले का मिला फायदा

मोदी सरकार का रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को लेकर लिया गया फैसला कोल्टे-पाटिल के शेयर में तेजी की वजह रही। मोदी सरकार ने गुरुवार को एलान किया था कि अब 1600 वर्ग फुट (150 वर्ग मीटर) कारपेट एरिया वाला घर खरीदने पर भी सब्सिडी मिलेगी। अभी तक 110 वर्ग मीटर तक का घर खरीदने पर ही प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सब्सिडी मिलती है। कैबिनेट ने पीएमएवाई की क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसी तरह एमआईजी-वन कैटेगिरी के घर का साइज 90 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 120 वर्ग मीटर कर दिया गया है।

 

 

कितनी मिलती है सब्सिडी 

पीएमएवाई के तहत एमआईजी-वन कैटेगिरी को होम लोन के ब्‍याज पर 4 फीसदी और एमआईजी-2 कैटेगिरी को 3 फीसदी सब्सिडी दी रही है। यह सब्सिडी एक जनवरी 2017 से शुरू हुई है, जो 31 मार्च 2019 तक ही दी जाएगी। घर खरीददारों को सीएलएसएस का लाभ तब ही मिलेगा, जब वह पहली बार घर खरीद रहे हों। उसके या उसके परिवार के नाम पर कोई घर न हो।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट