बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइस शख्‍स के आगे नहीं टिका दुनिया का सबसे बड़ा रईस, 24 घंटे में हुआ खेल

इस शख्‍स के आगे नहीं टिका दुनिया का सबसे बड़ा रईस, 24 घंटे में हुआ खेल

जेफ बोजेस वर्तमान में दुनिया के सबसे रईस शख्‍स हैं। लेकिन उन्‍हें एक मोर्चे पर चीन के सबसे अमीर जैक मा ने शिकस्‍त दी है।

1 of

नई दिल्‍ली। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बोजेस की संपत्ति 6.5 लाख करोड़ रुपए को पार कर चुकी है और वह वर्तमान में दुनिया के सबसे रईस शख्‍स हैं। लेकिन उन्‍हें एक मोर्चे पर चीन के सबसे बड़े अमीर और अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा ने करारी शिकस्‍त दी है। दरअसल, 24 घंटे तक चलने वाले ' डे सेल इवेंट'यानी एक दिन की बिक्री के मामले में जैक मा ने अमेजन को पछाड़ दिया है। तो आइए जानते हैं क्‍या है 24 घंटे का ये खेल। आगे पढ़ें - 24 घंटे में अमेजन को मिली शिकस्‍त

 

 

 

 

 

 

ऐसे मिली शिकस्‍त

 

दरअसल, हर साल की तरह इस बार भी 11 नवंबर को चीन में 'सिंगल्‍स डे' मौके पर अलीबाबा ग्रुप ने 'सिंगल्‍स डे इवेंट' किया। इस इवेंट में अलीबाबा ग्रुप ने अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1.64 लाख करोड़ रुपए की बिक्री की।

 

वहीं हर साल की तरह इस बार अमेरिका में 24 नवंबर को 'ब्‍लैक फ्राइडे सेल' का आयोजन हुआ। बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक इस मौके पर अमेजन की कमाई6500 करोड़ के करीब रही। इस लिहाज से 24 घंटे के सेल इवेंट में अमेजन के मुका‍बले अलीबाबा ग्रुप ने 1.57 लाख करोड़ ज्‍यादा की बिक्री की। आगे पढ़ें - कितने देशों में चला ये इवेंट

 

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक अलीबाबा ने Single's Day इवेंट को भारत समेत 225 देशों में किया। वहीं अमेजन की ब्‍लैक फ्राइडे सेल दुनिया के 230 देशों में चली। हालांकि कमाई या बिक्री के मामले में अमेजन की ओर से कोई आंकड़ा पेश नहीं किया गया है। 

 

नेटवर्थ में दोगुना फर्क

 

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक वर्तमान में जेफ बेजोस की नेटवर्थ 100 अरब डॉलर यानी करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए है और वह दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं । वहीं अलीबाबा ग्रुप के जैक मा की नेटवर्थ 48.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 3.12 लाख करोड़ रुपए है। चीन के सबसे अमीर जैक मा दुनिया के 12वें रईस हैं। आगे पढ़ें - ब्लैक फ्राइडे और सिंगल्‍स डे में क्‍या है अंतर

 

क्या है ब्लैक फ्राइडे?

 

- यह नवंबर का चौथा शुक्रवार होता है। यह कहने को एक दिन है, लेकिन हकीकत में यह चार दिन का फेस्टिवल है।

- यह एक दिन पहले गुरुवार (थैंक्स गिविंग डे) से शुरू होकर रविवार तक चलता है।

- इस फेस्टिवल के साथ क्रिसमस की खरीददारी शुरू हो जाती है। खासतौर पर शुक्रवार को ज्यादा खरीददारी होती है। इस मौके को ई-कॉमर्स कंपनियां खूब भुनाती हैं।

- अमेरिका में पॉपुलर इस इवेंट का चलन भारत समेत दूसरे देशों में भी तेजी से बढ़ रहा है।

 

क्‍या है सिंगल्‍स डे

 

दरअसल, 11 नवंबर को चीन में Single's Day के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इसका ट्रेंड 1990 से शुरू हुआ, जो अब बैचलर्स के बीच काफी पॉपुलर हो चुका है। इस दिन ऑनलाइन शॉपिंग, खासतौर पर स्‍मार्टफोन की बिक्री अचानक बढ़ जाती है। यही वजह है कि पिछले कुछ साल से कंपनियां Single's Day को भुना रही हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट