बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksओबामा से नडेला तक को बिजनेस टिप्‍स दे चुकी है यह बच्‍ची, उम्र महज 13 साल

ओबामा से नडेला तक को बिजनेस टिप्‍स दे चुकी है यह बच्‍ची, उम्र महज 13 साल

13 साल की उम्र में अगर कोई बच्‍ची सीईओ बन जाए और बड़े- बड़े लोगों को बिजनेस टिप्‍स देने लगे तो चौंकाने वाली बात है।

1 of

नई दिल्‍ली. 13 साल यानी खेलने और पढ़ने-लिखने की उम्र। लेकिन इस उम्र में अगर कोई बच्‍ची सीईओ बन जाए और बड़े-बड़े लोगों को बिजनेस टिप्‍स देने लगे तो वाकई चौंकाने वाली बात है। अमेरिका की एक बच्‍ची ने ऐसा ही कर दिखाया है। जी हां, सही पढ़ा आपने। इस बच्‍ची ने न सिर्फ छोटी सी उम्र में बिजनेस इंडस्‍ट्री में कदम रखा, बल्कि आज उससे अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्‍या नडेला जैसी बड़ी शख्सियत भी प्रभावित हैं। यही नहीं, टाइम मैगजीन ने 2017 की सबसे प्रभावशाली 30 टीनएज की लिस्ट में भी जगह दी है। तो आइए जानते हैं आखिर कौन है वो बच्‍ची।  आगे पढ़ें - कौन है वो बच्‍ची 

 

 

 


 

जिससे था डर उसे ही बनाया बिजनेस 

 

यह बच्‍ची अमेरिका के टेक्‍सास की मिकालिया अल्‍मर है। अल्‍मर ने सिर्फ 9 साल की उम्र में अपनी कंपनी की शुरुआत की । उन्‍होंने वेबसाइट मी एंड बी लेमोनेड में अपनी सफलता की कहानी लिखी है। अल्‍मर ने लिखा है कि वो जब 4 साल की थीं तो उन्हे दो बार मधुमक्खी ने काटा था। इससे मधुमक्खियों को लेकर उनके अंदर डर बैठ गया। लेकिन बाद में मां के कहने पर उल्मर ने अपने स्कूल के कॉम्पिटीशन में शहद से जुड़े प्रोडक्ट को रखने को फैसला किया।

 

 
मिला पॉजिटिव रिस्‍पॉंस 


प्रोजेक्ट में रखे शहद से बने नींबू पानी के आइडिये को इस कदर पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला कि वो जल्द ही दुकानों पर भी बिकने लगा। अल्‍मर ने सेल्स बढ़ने के साथ ही इस प्रोडक्ट को बड़े पैमाने पर तैयार करने का फैसला लिया। आगे पढ़ें -

2015 में मिला इन्‍वेस्‍टर 


लेकिन अल्‍मर ने तब सुर्खियां बटोरी थीं जब 2015 के एक रियल्टी शो 'शार्क टैंक' में अमेरिका के एक बड़े निवेशक डेमंड जॉन ने उन्हें 60 हजार डॉलर के निवेश का प्रस्ताव दिया था। डेमंड जॉन ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उम्र के मुकाबले गजब के आत्मविश्वास के कारण ही उन्होंने इस निवेश का फैसला किया।

 

आगे पढ़ें -

नडेला से ओबामा तक प्रभावित 


अल्‍मर के आत्‍मविश्‍वास और बिजनेस आइडिया के मुरीद अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबाम और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्‍या नडेला जैसी बड़ी शख्सियत है। पिछले दिनों ही सत्‍या नडेला ने एक ट्वीट कर कहा था कि मैंने एक बेहद खास मेहमान मिकाइन अल्‍मर से मुलाकात की। यह बेहद प्रभावी सीईओ हैं। मैं इनके बिजनेस आइडिया से बेहद प्रभावी हूं। यही नहीं, 2015 में तात्‍कालिक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी अल्‍मर को व्हाइट हाउस में बुलाया था। जिसमें उन्होने अल्‍मर के काम की तारीफ की थी। ओबामा और नडेला को अल्‍मर  बिजनेस टिप्‍स भी दे चुकी है। 

 

टाइम मैगजीन ने माना लोहा 


दुनिया की सबसे चर्चित मैगजीन टाइम ने मिकाइन अल्‍मर को इस साल 30 प्रभावशाली टीनएज में शामिल किया है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट