बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksजेफ बेजोस की वैल्थ 100 अरब डॉलर के पार, 18 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

जेफ बेजोस की वैल्थ 100 अरब डॉलर के पार, 18 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

ब्लैक फ्राइडे में हुई महासेल ने अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस को 6.5 लाख करोड़ रुपए का मालिक बना दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली.    ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ब्लैक फ्राइडे में हुई महासेल से जेफ बेजोस की वैल्थ बढ़कर 100 अरब डॉलर यानी 6.5 लाख करोड़ रुपए के पार हो गई है। ऐसा 18 साल बाद हुआ है जब किसी अरबपति की वैल्थ 100 अरब डॉलर के पार हो गई हो। इससे पहले 1999 में बिल गेट्स की वैल्थ ने यह आंकड़ा पार किया था। 

 

 

- ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक, शुक्रवार को ब्लैक फ्राइडे की महासेल के बाद अमेजन के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली और सिर्फ 1 दिन में कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस ने 14 हजार करोड़ रुपए कमा लिए।

- इसी के साथ बेजोस की नेटवर्थ करीब 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गई। इससे पहले उनकी वैल्थ 97.9 बिलियन डॉलर (6.32 लाख करोड़) रही थी। 

 

अमेजन के शेयर्स में 58% का इजाफा
- रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अमेजन के शेयर्स में 58% की तेजी आई है और यही वजह है कि जेफ बेजोस की वैल्थ भी बेतहाशा बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल बेजोस की आमदनी में करीब 34 बिलियन डॉलर (करीब 2.2 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है।

 

बिल गेट्स दूसरे सबसे अमीर 
- बेजोस ने इसी साल बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स का तमगा हासिल किया है। 
- ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक, अभी बिल गेट्स की नेटवर्थ 89.1 बिलियन डॉलर यानी करीब 5.75 लाख करोड़ रुपए है। यह बिल गेट्स की नेटवर्थ से 10.9 बिलियन डॉलर (70.4 हजार करोड़ रुपए) ज्‍यादा है। 

 

बफे से 650 अरब रुपए ज्यादा संपत्ति
- बेजोस 1998 में कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के साथ ही अरबपति बन गए थे। तब वॉरेन बफे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे। लगभग 20 साल बाद आज बेजोस की वैल्थ बफे से करीब 65 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है।

 

क्या है ब्लैक फ्राइडे?

- यह नवंबर का चौथा शुक्रवार होता है। यह कहने को एक दिन है, लेकिन हकीकत में यह चार दिन का फेस्टिवल है।

- यह एक दिन पहले गुरुवार (थैंक्स गिविंग डे) से शुरू होकर रविवार तक चलता है। 

- इस फेस्टिवल के साथ क्रिसमस की खरीददारी शुरू हो जाती है। खासतौर पर शुक्रवार को ज्यादा खरीददारी होती है। इस मौके को ई-कॉमर्स कंपनियां खूब भुनाती हैं।

- अमेरिका में पॉपुलर इस इवेंट का चलन भारत समेत दूसरे देशों में भी तेजी से बढ़ रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट