बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksये हैं 3 हजार रु तक के टॉप 5 इंस्‍टेंट गीजर, कम खर्च में उठाएं फायदा

ये हैं 3 हजार रु तक के टॉप 5 इंस्‍टेंट गीजर, कम खर्च में उठाएं फायदा

जाड़ा आ गया है, ऐसे में लोग गीजर लगाना चाहते हैं, तो जानते हैं बाजार में अच्‍छे 5 गीजर के बारे में।

1 of

नई दिल्‍ली. जाड़ा आ गया है। अब लोग गरम पानी से नहाना चाहते हैं। कुछ दिन बाद उन्‍हें कुछ अन्‍य कामों के लिए भी गर्म पानी की जरूरत होगी, लेकिन यह काम आसान नहीं है। अक्‍सर लोग वॉटर हीटर इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन यह खतरनाक होता है और बिजली भी ज्‍यादा खर्च करता है। जबकि 3 हजार रुपए तक में कई अच्‍छे इंस्‍टेंट गीजर बाजर में उपलब्‍ध हैं। इनकी कई खासियत हैं। यह कम जगह में आराम से लगा सकते हैं, और कम बिजली खर्च में 2 मिनट में पानी भी गर्म कर देते हैं।

 
 

ऐसे काम करते हैं इंस्‍टेंट गीजर की

इंस्‍टेंट गीजर 1 से लेकर 3 लीटर तक के साइज में उपलब्‍ध हैं। यह 3000 से लेकर 4500 वॉट तक बिजली खर्च करते हैं, लेकिन आमतौर पर इसमें पानी 2 मिनट में गर्म हो जाता है। इससे बिजली की खपत कम होती है। यह गीजर कम जगह में आराम से लगाए जा सकते हैं और छोटी फैमली के लिए अच्‍छे रहते हैं। आमतौर पर इन गीजर की लाइफ ज्‍यादा होती है।

 

ऑनलाइन खरीदारी के फायदे

यहां पर गीजर में अच्‍छी छूट मिल जाती है। यह छूट समय-समय पर बदलती रहती है, जिससे अगर नजर रखी जाए तो इसे और भी सस्‍ते में लिया जा सकता है। ऑनलाइन लेने पर कंपनियां इसे घर में इंस्‍टाल भी कराती हैं। यहां पर कैश ऑन डिलवरी से लेकर रिप्‍लेसमेंट वॉरंटी भी सुविधा भी मिलती है।

 

आगे पढ़ें : 3 हजार से कम का पहला गीजर

 


 

क्रॉम्‍पटन ग्रीव्‍ज सोलारियम प्‍लस IWH03PC1 3-Litre Instant Geyser

 

प्राइज  : 2942 रुपए (ऑनलाइन वेबसाइट पर)

 

कंपनी इस गीजर पर 2 साल की मैन्‍युफैक्‍चरिंग वॉरंटी दे रही है। इसको बनाने में एबीएस प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल किया गया है, जिससे यह ज्‍यादा सुरक्षित और लम्‍बी लाइफ मिलती है। इसका वजन केवल 3.3 किलोग्राम है और साइज भी छोटा है जिससे इसे छोटे बॉथरूम में भी लगाया जा सकता है। इसमें दो एलईडी इंडीकेटर लगाए गए हैं। एक ऑन - ऑफ होने की स्थिति बताता है और दूसरा गीजर में पॉवर सप्‍लाई आ रही है या नहीं यह बताता है। इसमें जैसे ही 55 डिग्री सेल्सियस तक जैसे ही पानी गर्म होता है यह अपने आप बंद हो जाता है। कंपनी का दावा है कि इसमें पानी दो मिनट के अंदर गर्म हो जाता है।

 

आगे पढ़ें : दूसरा गीजर के बारे में

 

 

बजाज फ्लोरा 3 लीटर 3kW Instant Water Geyser

 

प्राइज : 2800 रुपए (ऑनलाइन साइट पर)

 

कंपनी का कहना है कि इसमें उसने फॉयर फ्रूफ वॉयर इस्‍तेमाल किए हैं, जिससे इसकी सुरक्षा और बढ़ जाती है। इसके अलावा आईएसआई के हिसाब से सभी सुरक्षा मानकों का ध्‍यान रखा गया है। 3 लीटर क्षमता के इस गीजर में कुछ ही मिनट में पानी गर्म हो जाने का कंपनी का दावा है। इसमें नियोन इंडीकेटर इस्‍तेमाल किए गए हैं, जिससे पॉवर और हीटिंग को चेक किया जा सकता है। यह 3000 वॉट बिजली खर्च करता है। इसमें उच्‍च क्षमता के हीटिंग एलीमेंट का इस्‍तेमाल किया गया है। कंपनी इसमें दो तरह की वॉरंटी दे रही है। प्रॉडक्‍ट पर जहां 2 साल की वॉरंटी है वहीं इनर टैंक पर 5 साल की वॉरंटी है।

 

आगे पढ़ें :  तीसरा गीजर

 

 

वी-गार्ड Sprinhot 3-Litre 3000-Watt Water Geyser

 

प्रॉइज : 3020 रुपए (ऑनलाइन साइट पर)

 

हालांकि वी-गार्ड कंपनी आमतौर पर स्‍टेबिलाइज बनाने के लिए फैमस है, लेकिन यह अच्‍छे गीजर भी बनाती है। कंपनी का गीजर का यह मॉडल आसानीसे छोटे बॉथरूम में भी फिट किया जा सकता है। यह गीजर ड्यूरेबल एबीएस प्‍लास्टिक से बना है जिससे इसकी लॉइफ ज्‍यादा हो जाती है। इसका अंदर का टैंक स्‍टील लगाया गया है। यह गीजर इंस्‍टेंट पानी गर्म करता है। छोटी फैमली के लिए यह मॉडल काफी बेहतर है। इसके हीटिंग एलीमेंट पर कंपनी दो साल की वॉरंटी देती है। इसमें थर्मोस्‍टेट लगाया गया है, जिससे यह एक निश्चित तापमान आकर बंद हो जाता है। इससे सुरक्षा के साथ बिजली की भी बचत होती है।

 

आगे पढ़ें :  चौथा गीजर

 

 

कैनस्‍टार Jacuzzi KGT03W2P

 

प्रॉइज : 3045 रुपए (ऑनलाइन साइट पर)

 

3 लीटर साइज में कैनस्‍टार का गीजर भी काफी पसंद किया जा रहा है। यह 3000 वॉट बिजली की खपत करता है। इसको बनाने में एबीएस प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल किया गया है जिसे यह रस्‍ट की दिक्‍कत नहीं होती है। इसमें ओवरहीटिंग को रोकने के लिए थर्मल कटआउट का इस्‍तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें थर्मोस्‍टेट को अपनी जरूरत के हिसाब से एडजेस्‍ट किया जा सकता है। कंपनी दो साल की वाॅरंटी प्रॉडक्‍ट दे रही है और 5 साल की वॉरंटी इसके टैंक पर दे रही है।

 

आगे पढ़ें :  3 हजार से थोड़े ज्‍यादा में पांचवां गीजर

 

एओ स्मिथ  EWS-3

 

प्रॉइज : 3280 रुपए (ऑनलाइन साइट पर)

 

तीन लीटर साइज का यह गीजर केवल 3.37 किलोग्राम वजन का है। इसमें बिजली की खपत 3000 वॉट की है। इसके हीटिंग एलीमेंट को ग्‍लास से कोटेड किया गया है। ऐसा होने से हीटर की लाइफ बढ़ जाती है। इसमें 95 पीएसअाई का हाई प्रेशन की क्षमता है, जिससे यह हाईराइज बिल्डिंग के लिए भी काफी अच्‍छा है। इसमें थर्मोस्‍टेट लगाया गया है जिससे यह पानी गर्म हाेने के बाद यह अपने आप बंद हो जाता है। यह गीजर पानी को कुछ ही मिनट में गर्म कर देता है। कंपनी 3 साल की वॉरंटी हीटिंग एलीमेंट और 5 साल की वॉरंटी वॉटर टैंक पर देती है।

 
यह भी पढ़ें - 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट