बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksMF स्कीम सिलेक्ट करने के ये हैं 3 बेस्ट तरीके, मिलेगा अच्छा रिटर्न

MF स्कीम सिलेक्ट करने के ये हैं 3 बेस्ट तरीके, मिलेगा अच्छा रिटर्न

म्‍युचुअल फंड के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। लेकिन बहुत से लोग स्‍कीम चुनने का सही तरीका नहीं जानते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड के प्रति लोगों में जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। लेकिन बहुत से लोग स्‍कीम चुनने का सही तरीका नहीं जानते हैं। इसके चलते उनको अच्‍छा रिटर्न नहीं मिल पाता है। हालांकि अगर जानकारों की बात मानी जाए तो अच्‍छी स्‍कीम का चयन कठिन काम नहीं है। जानकारों के अनुसार, अगर निवेशक म्‍युचुअल फंड में निवेश से पहले 3 बातों का ध्‍यान रखें तो उसे अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है।

 

लार्ज कैप या बैलेंस्‍ड फंड से करें शुरुआत

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार, सबसे पहले सही स्‍कीम चुनना चाहिए। अगर निवेशक पहली बार म्‍युचुअल फंड में निवेश कर रहा है तो उसे बैलेंस्‍ड फंड या लार्ज कैप फंड चुनना चाहिए। जहां लार्ज कैप फंड में निवेश के लिए म्‍युचुअल फंड कंपनियां बड़ी कंपनियों के स्‍टॉक चुनती हैं, वहीं बैलेंस्‍ड फंड में थोड़ा सा हिस्‍सा डेट का भी रखा जाता है। इसलिए यह दोनों फंड स्‍टॉक मार्केट की उठापटक को आसानी से सह लेते हैं।

 

दोनों कैटेगरी के टॉप फंड

 

टॉप 3 लार्ज कैप फंड

1 साल का रिटर्न

3 साल का रिटर्न

आईडीएफसी इक्विटी रेग्‍युलर (G)    

45.7 %

11.9 %

जेएम कोर 11 (G)

37.9 %

15.0 %

इनवेस्‍को इंडिया ग्रोथ (G)

34.9 %

13.3 %

टॉप 3 बैलेंस्‍ड फंड

1 साल का रिटर्न

3 साल का रिटर्न

प्रिंसिपल बैलेंस्‍ड (G)

33.9 %

14.8 %

रिलायंस बैलेंस्‍ड Direct (G)

27.6 %

14.0 %

एचडीएफसी प्रूडेंस Direct (G)

25.8 %

12.0 %

 

नोट : डाटा 17 नवंबर 2017 का। एक साल का रिटर्न वार्षिक और तीन साल का रिटर्न एनुलाइज्‍ड।

 

आगे पढ़ें : और क्‍या देखें निवेश से पहले

 

 

लम्‍बे समय के लिए निवेश करें

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि अच्‍छे रिटर्न के लिए लम्‍बे समय तक म्‍युचुअल फंड में निवेशित रहना चाहिए। इक्विटी म्‍युचुअल फंड में कम से कम तीन से पांच साल के लिए निवेश जरूर किया जाना चाहिए। इससे कम समय में अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद काफी कम होती है। उन्‍होंने कहा कि स्‍टॉक मार्केट लगातार ऊपर नीचे होता रहता है, लेकिन लम्‍बे समय में यह ऊपर ही जाता है।

 

 

कभी भी एक साथ पूरा पैसा न लगाएं

 

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार, आपके पास चाहे जितना पैसा हो कभी भी एक साथ पूरा पैसा न लगाएं। इसमें रिस्‍क ज्‍यादा होता है। बेहतर होगा कि थोड़ा-थोड़ा पैसा हर माह SIP माध्‍यम से लगाएं। इसमें हर माह खरीद हाेने के चलते म्‍युचुअल फंड की NAV (नैट आसेट वैल्‍यू) की अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है। जिसका बाद में बहुत फायदा मिलता है।

उनके अनुसार अगर ज्‍यादा पैसा है तो इस पैसे को पहले डेट फंड में डाल दें। इसके बाद हर माह यहां इसको सिस्‍टेमेटिक विड्राल प्‍लान के तहत इक्विटी म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम में ट्रांसफर करें। इससे अच्‍छा फायदा होने की उम्‍मीद बढ़ जाएगी।

 

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

यह भी पढ़ें - ये है SIP की A B C D, कराती है बहुत फायदा

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट