बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमौसम ने हरा दिया इस अमीर शख्‍स को, घाटे में बदला अरबों का कारोबार

मौसम ने हरा दिया इस अमीर शख्‍स को, घाटे में बदला अरबों का कारोबार

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स में से एक वॉरने बफे पर मौसम की मार बुरी तरह पड़ी है।

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स में से एक वॉरने बफे पर मौसम की मार बुरी तरह पड़ी है। इस मौसम की मार ने इनके कई बिजनेस में से एक काे घाटे में ला दिया है। अमेरिका सहित दुनिया के कई हिस्‍सों में पिछले दिनों आए तूफानों ने जहां लोगों की जिंदगियों को प्रभावित किया है, वहीं बफे के कारोबार को भी चौपट करके रख दिया है। अभी तक माना जाता था कि वॉरने बफे जिस बिजनेस पर हाथ रख देते हैं, उसमें दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्‍की होने लगती है। लेकिन इस बार उनकी इस छवि को धक्‍का लगा है। अमेरिका और मैक्सिको में पिछले दिनों हार्वे, मॉरिया और रइमा नाम के 3 बड़े तूफान आए थे। अब इन तूफानों के क्‍लेम बफे की कंपनी पर भारी पड़ रहे हैं।

 

शेयर को लगा झटका

बॉरेन वफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे का इसी के चलते शेयर एक दिन में ही 19 हजार रुपए तक टूट कर बंद हुआ। अमेरिकी शेयर बाजार में इसकी कीमत शुक्रवार को बंद होते वक्‍त 280470 डालर (18230550 रुपए) थी।

 

आगे पढ़ें : मौसम की कहां पड़ी मार

 


 

रि-इंश्‍यारेंस कारोबार हुआ प्रभावित

वॉरने बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे का काफी बड़ा कारोबार इंश्‍यारेंस और रि-इंश्‍यारेंस का है। पिछले दिनों अमेरिका और मैक्सिको में हार्वे, मॉरिया और रइमा नाम के 3 बड़े तूफान आए थे। इससे अरबों डालर की संपत्ति का नुकसान हुआ। अब इन संपत्तियों का बीमा कराने वाले बीमा क्‍लेम कर रहे हैं। इसका भुगतान करने वाले बीमा कंपनियां अब रि-इंश्‍यारेंस क्‍लेम कर पैसा ले रही है। बर्कशायर हैथवे ने कई सारी बीमा कंपनियों का रि-इंश्‍यारेंस कर रखा है, जिसका भुगातन अब भारी पड़ रहा है। कंपनी को तीसरी तिमाही में अपने रि-इंश्‍यारेंस बिजनेस में घाटा उठाना पड़ा है। कंपनी का ऑरेटिंग प्रॉफिट भी 29 फीसदी घटकर 3.4 बिलियन (22 हाजर करोड़ रुपए) रह गया। यह लगातार तीसरी तिमाही है, जब कारोबार दबाव में रहा। हालांकि कंपनी 2002 से लगातार इस कारोबार से फायदा बना रही थी।

 

आगे पढ़ें : कितनी कंपनियां चलाती है बर्कशायर हैथवे

 

90 कंपनियां संचालित करती है कंपनी

बर्कशायर हैथवे 90 के करीब कंपनियां संचालित करती है। बर्कशायर हैथवे के कुल मुनाफे का करीब 25 फीसदी इंश्‍योरेंस और रि-इंश्‍योरेंस के कारोबार से आता है। इससे कंपनी के कुल मुनाफ में भी कमी दर्ज की गई है। पिछले साल की तीसरी तिमाही में बर्कशायर हैथवे को 71.98 बिलियन डालर (6.5 लाख करोड़ रुपए)  का मुनाफा हुआ था, जो इस साल तीसरी तिमाही में घट कर 40.67 बिलियन डालर (करीब 3 लाख करोड़ रुपए) रह गया।  

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट