बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks24 कंपनियों के ट्रेडिंग डाटा की जांच शुरू, WhatsApp पर लीक हुई थी डिटेल

24 कंपनियों के ट्रेडिंग डाटा की जांच शुरू, WhatsApp पर लीक हुई थी डिटेल

सेबी और स्टॉक एक्सचेंज 24 कंपनियों के स्टॉक की ट्रेड डिटेल की जांच शुरू कर दी है।

1 of

नई दिल्ली. सेबी और स्टॉक एक्सचेंज ने 24 कंपनियों के स्टॉक की ट्रेड डिटेल की जांच शुरू कर दी है। स्टॉक एक्सचेंज के पास पहुंचने से पहले ही इन कंपनियों की फाइनेंशियल डिटेल यानी रिजल्ट व्हट्सऐप पर लीक हो गए थे। सेबी ने स्टॉक एक्सचेंज से उन लोगों के ट्रेडिंग डाटा का भी पता लगाने को कहा है, जिन्होंने रिजल्ट लीक होने के दौरान उन स्टॉक्स में ट्रेडिंग की थी। 

 

 

स्टॉक एक्सचेंज ही देता है कंपनियों की इन्फॉर्मेशन
- सेबी के नियमों के मुताबिक, लिस्टेड कंपनियों के बारे में सभी इन्फॉर्मेशन स्टॉक एक्सचेंज के जरिए ही सार्वजनिक की जानी चाहिए। कंपनियों के ट्रेडिंग से जुड़ी इन्फर्मेशन से शेयर की कीमतों पर असर पड़ता है। पिछले दिनों इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए स्टॉक की कीमतों को प्रभावित करने के कुछ मामले भी सामने आए थे, जिसे लेकर सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग पर सख्‍ती की है। 

 

12 महीनों के डाटा की हो रही है जांच 
- सेबी के एक अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों में ब्लूचिप कंपनियां भी शामिल हैं। सेबी अभी इन सभी कंपनियों के पिछले 12 महीनों के ट्रेड डाटा का एनालिसिस कर रही है। यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए नियमों को तोड़ा तो नहीं गया है। 
- इस मामले में डाटा वेयरहाउस की भी मदद ली जा रही है। जांच के बाद स्टॉक एक्सचेंज इस मामले की रिपोर्ट सेबी को देंगे। 

 

इन कंपनियों का भी नाम 
- पिछले कुछ महीनों में प्राइवेट वाट्सऐप ग्रुप्स के जरिए कुछ बड़ी कंपनियों समेत 24 कंपनियों की डिटेल लीक हुई हैं। इन वाट्सऐप ग्रुप्स पर सितंबर, 2017 में क्वार्टर का रिजल्ट जारी होने से पहले ही डिटेल्स का खुलासा हो गया था। रॉयटर्स वेबसाइट की एक रिपोर्ट में ये बातें सामने आईं। इन कंपनियों में डॉ. रेड्डीज, टाटा स्टील, एचडीएफसी, एक्सिस और महिंद्रा हॉलिडेज का भी नाम है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट