बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks14 दिन में विदेशी निवेशकों ने मार्केट में लगाए 15781 करोड़, लॉर्ज कैप शेयरों में बने मौके

14 दिन में विदेशी निवेशकों ने मार्केट में लगाए 15781 करोड़, लॉर्ज कैप शेयरों में बने मौके

नवंबर के 14 ट्रेडिग डे के दौरान विदेशी निवेशकों ने बाजार में 15781 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

1 of

नई दिल्ली. अर्निंग सीजन खासतौर से लॉर्जकैप शेयरों के लिए बेहतर रहा है। सालाना आधार पर लॉर्जकैप कंपनियों की एबिडटा में सुधार हुआ है। अर्निंग सीजन बेहतर रहने से विदेशी निवेशक भी घरेलू शेयर बाजार में लौटते दिख रहे हैं। नवंबर के 14 ट्रेडिग डे के दौरान विदेशी निवेशकों ने बाजार में 15781 करोड़ रुपए का निवेश किया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मूडीज द्वारा रेटिंग बढ़ाए जाने से विदेशी निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा। इन सबका फायदा शेयर मार्केट खासतौर से लॉर्जकैप कंपनियों को होगा। 

 

20 नवंबर तक FII ने किया 15781 करोड़ निवेश 


अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में जहां विदेशी निवेशकों ने बाजार में लगातार बिकवाली की थी, नवंबर महीने के 14 कारोबारी दिनों में इन्होंने 15781 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। 14 में से 10 दिनों इनका निवेश पॉजिटिव रहा है। जबकि, एफआईआई ने अक्टूबर में 7826 करोड़ रुपए मार्केट से निकाले थे। वहीं, सितंबर में 11392 करोड़ और अगस्त में 12770 करोड़ रुपए मार्केट से निकाले थे।  

 

इन वजहों से भी बढ़ा FII का भरोसा


स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉम के सीआईओ अमीत जेसवानी का कहना है कि घरेलू स्तर पर मैक्रो-इन्वायरनमेंट में स्टेबिलिटी दिख रही है, जिससे इक्विटी मार्केट को सपोर्ट मिल रहा है। वहीं, नोटबंदी और जीएसटी जैसे रिफॉर्म्स का भी इकोनॉमी पर अच्छा इंपैक्ट आने की उम्मीद है। जीएसटी का निगेटिव प्रभाव खत्म हो रहा है। इस वजह से यह संकेत मिल रहे हैं किे सरकार ने जीएसटी को सही से लागू कराया है। वहीं, हाल ही में सरकार ने पीएसयू बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन प्लान को मंजूरी दी है, जिससे  निवेशकों का मार्केट को लेकर सेंटीमेंट बेहतर हुआ है। 

 

लॉर्जकैप शेयरों को होगा फायदा 


कॉरपोरेट स्कैनडॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल का कहना है कि नवंबर में एफआईआई के शेयर बाजार में लौटने के पीछे बेहतर अर्निंग सीजन बड़ा फैक्टर है। वहीं, मूडीज द्वारा रेटिंग बढ़ाए जाने से भी विदेशी निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा। विदेशी निवेशक ज्यादातर लॉर्जकैप शेयरों में पैसा लगाते हैं। ऐसे में लॉर्जकैप शेयरों में आगे अच्छी ग्रोथ दिखने की उम्मीद है। इस सीजन में खासकर लॉर्जकैप कंपनियों में अर्निंग दिख रही है। ऑटो, कंज्यूमर-ड्यूरेबल्स, सीमेंट सेक्टर में अच्छी अर्निंग रही है।

 

किन शेयरों में करें निवेश 

 

ये शेयर देंगे अच्छा रिटर्न

 
अमीत जेसवानी ने अशोक लेलैंड और पिरामल इंटरप्राइजेज में निवेश की सलाह दी है। जेसवानी का कहना है कि पिरामल इंटरप्राइजेज का लक्ष्‍य एक साल की अवधि के लिए 3600 रुपए है। वहीं, अशोक लेलैंड में एक साल की अवधि के लिए 160 रुपए का लक्ष्‍य है। वहीं, विवेक मित्तल ने बैंक ऑफ इंडिया में 300 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट