बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksऑलटाइम हाई के बावजूद मार्केट में हैं मौके, नए इन्वेस्टर लगा सकते हैं दांव : वैभव अग्रवाल

ऑलटाइम हाई के बावजूद मार्केट में हैं मौके, नए इन्वेस्टर लगा सकते हैं दांव : वैभव अग्रवाल

स्‍टॉक मार्केट ऑलटाइम पर होने के बाद अभी भी नए निवेशक अच्‍छा रिटर्न पा सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्‍ली. शेयर बाजार ऑलटाइम हाई पर चल रहा है। ज्‍यादातर शेयरों के दाम अपने सर्वोच्‍च स्‍तर पर हैं। ऐसे में नए निवेशकों में चिंता है कि अगर पैसे स्‍टॉक मार्केट में लगाए तो कहीं नुकसान न हो जाए। लेकिन एंजल ब्रोकिंग के रिसर्च हेड वैभव अग्रवाल की राय है कि ऐसा नहीं है। अगर थोड़ी सावधनी से शेयर का चयन किया जाए तो स्‍टॉक मार्केट से अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है। स्‍टॉक मार्केट में सेक्‍टर के हिसाब से भी निवेश करने पर अच्‍छा रिटर्न मिलता है, वहीं इस समय कुछ सेक्‍टर से दूर रहना ही बेहतर है। Angel Broking के अनुसार एक साल में सेंसेक्‍स 35 हजार और निफ्टी 11 तक जा सकता है।
 
 
 
इन 4 बातों का रखें ध्‍यान
निवेश की रणनीति वैसे तो कई तरीकों से बनाई जा सकती है, लेकिन इन 4 बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए।
1 निवेश के लिए ऐसी कंपनी चुने जो अट्रैक्टिव सेक्‍टर में काम कर रही हो।
2 कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत हो और डेट टू इक्विटी रेशियो कम से कम हो, जिससे कंपनी जरूरत पड़ने पर फंड आराम से जुटा सके।
3 कंपनी के फंडामेंटल अच्‍छे हों, जैसे मजबूत कैश फ्लो और अच्‍छा प्रबंधन।
4 इसके अलावा कंपनी की वैल्‍यूऐशन पर भी ध्‍यान देने की जरूरत है। बहुत ज्‍यादा वैल्‍युऐशन पर शेयर खरीदने से बचना चाहिए।
 
पहली बार निवेश करने वालों के लिए अभी भी है मौका
उनके अनुसार स्‍टॉक मार्केट में हरदम पैसे बनाने के मौके होते हैं। हालांकि अभी स्‍टॉक मार्केट ऊपरी स्‍तरों पर चल रहा है, लेकिन अगर अच्‍छे स्‍टॉक्‍स को नीचले स्‍तरों पर खरीदा जाए तो कमाई के मौके मिल सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि नए निवेशकों को फंडामेंटली स्‍ट्रांग कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए। इसके लिए उनका ग्रोथ का ट्रेक रिकॉर्ड देखें और रिटर्न पर नजर डालें। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट रूप से कहा कि निवेश के फैसले सोच समझ के बाद लेने चाहिए न कि किसी टिप्‍स के सहारे। लम्‍बे समय में मार्केट से फिक्‍स इनकम से ज्‍यादा रिटर्न मिल जाता है, ऐसे में अच्‍छी कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए, जिससे अच्‍छा रिटर्न पाया जा सके। इसके अलावा नए निवेशकों अगर स्‍टॉक मार्केट में सीधे आने से बचना चाहें तो म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से भी निवेश कर सकते हैं। यहां पर निवेशकों के पैसे वित्‍तीय बाजार के जानकार निवेश करते हैं, जिससे अच्‍छा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।
 
मजबूत लग रहा है मार्केट
मार्केट मजबूत लग रहे हैं, निवेश के लिए पैसा लगातार आ रहा है। इसके अलावा ज्‍यादातर बातें मार्केट के फेवर में लग रही हैं। उनके अनुसार लम्‍बे समय में भारत की जीडीपी 8 फीसदी के आसपास रह सकती है। इसके अलावा महंगाई 3 से 4 फीसदी के बीच रह सकती है, जिससे 25 से 50 बेसिस प्‍वांट रेपो रेट कट की गुंजाइश बन सकती है। इससे इक्विटी में इनफ्लो बढ़ सकता है। Angel Broking के अनुसार एक साल में सेंसेक्‍स 35 हजार और निफ्टी 11 तक जा सकता है।
 
निवेश के लिए यह 3 सेक्टर अच्‍छे
अर्थव्‍यवस्‍था में जब मजबूती रहेगी तो ऑटोमोबाइल्‍स, इंफ्रा और फार्मा सेक्‍टर की चुनिंदा कंपनियां निवेशकों के लिए अच्‍छी साबित हो सकती हैं।
 
लेकिन इन 3 सेक्टर से बच कर रहें निवेशक
उनके अनुसार निवेशकों को अभी जिन तीन सेक्‍टर्स से बचना चाहिए उनमें आईटी, टेलीकॉम और पॉवर सेक्‍टर हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट