बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का प्री-टैक्स मुनाफा, बेहतर इनकम से घटेगा कर्ज

अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का प्री-टैक्स मुनाफा, बेहतर इनकम से घटेगा कर्ज

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज का अनुमान है कि अगले 12 से 18 महीनों के दौरान कंपनियों का प्री-टैक्स मुनाफा 6 फीसदी बढ़ेगा।

1 of

मुंबई. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज का अनुमान है कि अगले 12 से 18 महीनों के दौरान कंपनियों का प्री-टैक्स मुनाफा 6 फीसदी बढ़ेगा। एजेंसी के अनुसार भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.6 फीसदी रहने की स्थिति में कॉर्पोरेट्स का मुनाफा बढ़ेगा। वहीं, इनकम बेहतर रहने से कंपनियों को अपना कर्ज घटाने में मदद मिलेगी। हाल ही में मूडीज ने 14 साल बाद इंडिया की सॉवरेन रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी थी। 

 

2018 में ग्रोथ रेट मजबूत रहने की उम्मीद 
रेटिंग एजेंसी का कहना है कि 2017 में सप्लाई चेन में आने वाली दिक्कतें जल्द दूर हो जाएंगी, जिसकी वजह से साल 2018 में ग्रोथ रेट मजबूत रहने की उम्मीद है। मूडीज ने कहा कि हॉयल सेल्स वॉल्यूम यानी बिक्री में तेजी आने से भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ 7.6 फीसदी के आस-पास रहेगी। साथ ही नई प्रोडक्शन कैपेसिटी के जुड़ने और कमोडिटी की कीमतें स्थिर रहने का भी फायदा मिलेगा। इससे एबिडटा यानी अर्निंग बिफोर इंटरेस्ट, डेप्रिसिएसन एंड टैक्स को सपोर्ट मिलेगा और कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा। 

 

कंपनियां कम कर सकेंगी कर्ज
मूडीज ने कहा कि इनकम बेहतर होने, ग्रोथ रेट मजबूत होने और प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ने से कंपनियों को अपना कर्ज कम करने में भी मदद मिलेगी। मूडीज ने कहा कि ज्यादातर कंपनियों के लिए 2018 में री-फाइनेंसिंग की जरूरतों का प्रबंधन किया जा सकेगा क्योंकि कैपिटल मार्केट में उनकी पहुंच बढ़ेगी और उनके पास कैश जयादा होगा। 

 

इन सेक्टर में घट सकता है मुनाफा 
मूडीज के अनुसार ऑयल एंड गैस, टेलिकॉम और स्टील में कंसोलिडेशन से क्रेडिट क्वालिटी प्रभावित होगी। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि टेलिकॉम और ऑटो कंपनियों के बीच कॉम्पिटीशन बढ़ने से उनकी आमदनी घटेगी या उनका खर्च बढ़ेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट