• Home
  • Regular income of 50 thousand will be started before the job is done of your child

जॉब मिलने से पहले ही बच्चे को होने लगेगी 50 हजार की रेग्युलर इनकम

अच्छी प्लानिंग से बच्चे का भविष्य किया जा सकता है सुरक्षित अच्छी प्लानिंग से बच्चे का भविष्य किया जा सकता है सुरक्षित
बच्चे के जन्म के समय ही प्ला‍निंग करने से होते हैं कई फायदे बच्चे के जन्म के समय ही प्ला‍निंग करने से होते हैं कई फायदे
बच्चा अपनी आमदनी से ही कर सकेगा आगे की पढ़ाई बच्चा अपनी आमदनी से ही कर सकेगा आगे की पढ़ाई
इस इनकम से चाहे तो बच्चा अपना बिजनेस भी खड़ा कर सकता है इस इनकम से चाहे तो बच्चा अपना बिजनेस भी खड़ा कर सकता है
कई तरह से बनाई जा सकती है यह प्लानिंग कई तरह से बनाई जा सकती है यह प्लानिंग
जानकारों की राय में बच्चों के लिए अच्छी निवेश रणनीति जरूरी जानकारों की राय में बच्चों के लिए अच्छी निवेश रणनीति जरूरी
देर होने पर बढ़ाना पड़ेगा निवेश देर होने पर बढ़ाना पड़ेगा निवेश

नई दिल्ली. कौन नहीं चाहता है कि उसके बच्चे का भविष्य अच्छा बने, उसको अच्छी नौकरी मिले और अच्छा वेतन भी मिले। लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। ऐसा आपके बच्चे के साथ न हो, इसलिए आप चाहें तो ऐसी योजना बना सकते हैं कि जैसे ही उसकी उम्र 18 साल की हो उसको 50 हजार रुपए की हर माह इनकम होने लगे। इससे जहां बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा, वहीं आप का भी समय से जिम्मे दारी का बोझ कम हो जाएगा। साथ ही इस पैसे से बच्चा या तो आगे हायर एजूकेशन ले सकेगा या अपना बिजनेस आराम से खड़ा कर सकता है। इस तरह की योजना कई तरीकों से बनाई जा सकती है। अगली स् लाइड में जानें – कैसे बना सकते हैं योजना

moneybhaskar

Aug 27,2017 07:17:00 PM IST
नई दिल्ली. कौन नहीं चाहता है कि उसके बच्चे का भविष्य अच्छा बने, उसको अच्छी नौकरी मिले और अच्छा वेतन भी मिले। लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। ऐसा आपके बच्चे के साथ न हो, इसलिए आप चाहें तो ऐसी योजना बना सकते हैं‍ कि जैसे ही उसकी उम्र 18 साल की हो उसको 50 हजार रुपए की हर माह इनकम होने लगे। इससे जहां बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा, वहीं आप का भी समय से जिम्मे‍दारी का बोझ कम हो जाएगा। साथ ही इस पैसे से बच्चा या तो आगे हायर एजूकेशन ले सकेगा या अपना बिजनेस आराम से खड़ा कर सकता है। इस तरह की योजना कई तरीकों से बनाई जा सकती है।
अगली स्‍लाइड में जानें कैसे बना सकते हैं योजना
बच्चे के जन्म के समय से ही करें प्लानिंग बच्चे के अगर जन्म से ही प्लानिंग कर ली जाए यह लक्ष्य पाना आसान हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि निवेश के लिए अपके पास 18 साल होंगे। इसके चलते कम निवेश में ही आप अपना लक्ष्य पा सकते हैं। अगली स्लाइड में जानें ; कितना चाहिए पैसा50 लाख रुपए का फंड चाहिए बच्चे के 18 वर्ष के होने पर उसको हर माह 50 हजार रुपए की आमदनी के लिए कम से कम 50 लाख रुपए होने चाहिए। इस पैसे के निवेश से आप इतना रिटर्न पा लेंगे कि बच्चे को 50 हजार रुपए महीने की आमदनी होने लगेगी। अगली स्लाइड में जानें ; कितने रुपए का करना होगा हर माह इन्वेस्टमेंट7 हजार रुपए महीने के निवेश से मिल सकता है लक्ष्य 50 लाख रुपए का फंड बनाना हो तो बच्चे के जन्म से ही इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग करने में सबसे ज्यादा फायदा है। ऐसा करने में सबसे कम पैसों के निवेश की जरूरत होगी। अगर आप बच्चे के जन्म से ही निवेश शुरू करेंगे, तो आपके पास 18 साल का समय होगा। इन 18 सालों तक आप हर माह 7 हजार रुपए महीने का निवेश करके 50 लाख रुपए का फंड बना सकेंगे। इन निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा तो यह 52 लाख रुपए हो जाएगा। अगली स्लाइड में जानें ; कैसे मिलेगा 50 लाख रुपए से 50 हजार रुपए महीनाऐसी जगह निवेश करें जहां मिले 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न अगर 50 लाख रुपए का निवेश ऐसी जगह पर किया जाए जहां से 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो साल में 6 लाख रुपए मिल जाएगा। इस प्रकार हर माह 50 हजार रुपए पाया जा सकता है। अगली स्लाइड में जानें ; कहां मिलेगा इतना रिटर्नम्युचुअल फंड देते हैं ऐसा रिटर्न देश में सिर्फ म्युचुअल फंड ही ऐसी जगह हैं जहां से इतना रिटर्न पाया जा सकता है। आमतौर पर ज्यादातर म्युचुअल फंड लम्बे समय में 20 फीसदी के ऊपर तक रिटर्न देते हैं, इसलिए माना जा सकता है कि 12 फीसदी रिटर्न आराम से पाया जा सकता है। शेयरखान के वाइस प्रेसीडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार म्युचुअल फंड लम्बे समय में निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न देते हैं। यहां पर निवेशकों को 20 फीसदी के ऊपर तक रिटर्न कई बार आराम से मिल जाता है। अगली स्लाइड में जानें ; टॉप 5 म्युचुअल फंडटॉप 5 म्युचुअल फंड का रिटर्न म्युचुअल फंड स्कीम्स एक साल पांच साल Reliance Small Cap Fund (G) 32.5 % 31.2 % Mirae Emerging Bluechip Fund (G) 27.3 % 31.0 % Franklin (I) Smaller Cos (G) 17.0 % 30.4 % UTI Transport Logistics (G) 15.0 % 30.2 % DSP-BR Micro Cap Fund - RP (G) 16.0 % 30.0 % रिटर्न 25 अगस्त 2017 का अगली स्लाइड में जानें ; देर होने पर कितना करना होगा निवेश म्युचुअल फंड के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें ; <a href='https://money.bhaskar.com/news/MON-MARK-STMF-infog-this-is-the-a-b-c-d-of-mutual-funds-understand-how-to-earn-in-10-steps-5645481-P.html?ref=cppst'>म्युचुअल फंड की यह है A B C D, 10 स्टेप्स में समझें कमाई का तरीका</a>बच्चे की उम्र 5 साल होने पर ऐसे करें इन्वेस्टमेंट अगर बच्चा 5 साल का हो चुका है, तो आपके पास निवेश के लिए 13 साल ही बचे हैं। ऐसे में आपको निवेश की राशि बढ़ानी पड़ेगी। 13 साल में लगभग 50 लाख रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह 13 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा।
X
अच्छी प्लानिंग से बच्चे का भविष्य किया जा सकता है सुरक्षितअच्छी प्लानिंग से बच्चे का भविष्य किया जा सकता है सुरक्षित
बच्चे के जन्म के समय ही प्ला‍निंग करने से होते हैं कई फायदेबच्चे के जन्म के समय ही प्ला‍निंग करने से होते हैं कई फायदे
बच्चा अपनी आमदनी से ही कर सकेगा आगे की पढ़ाईबच्चा अपनी आमदनी से ही कर सकेगा आगे की पढ़ाई
इस इनकम से चाहे तो बच्चा अपना बिजनेस भी खड़ा कर सकता हैइस इनकम से चाहे तो बच्चा अपना बिजनेस भी खड़ा कर सकता है
कई तरह से बनाई जा सकती है यह प्लानिंगकई तरह से बनाई जा सकती है यह प्लानिंग
जानकारों की राय में बच्चों के लिए अच्छी निवेश रणनीति जरूरीजानकारों की राय में बच्चों के लिए अच्छी निवेश रणनीति जरूरी
देर होने पर बढ़ाना पड़ेगा निवेशदेर होने पर बढ़ाना पड़ेगा निवेश

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.