बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबैंकों ने यहां दिया FD से 7 गुना तक रिटर्न, लोगों ने ऐसे उठाया फायदा

बैंकों ने यहां दिया FD से 7 गुना तक रिटर्न, लोगों ने ऐसे उठाया फायदा

बैंकों में लोग FD कराके ही अधिकतम फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। लेकिन बैंक अन्‍य तरीके से भी लोगों को फायदा देते हैं।

banks give benefits to people in another way to FD

 

नई दिल्‍ली. बैंकों में लोग FD कराके ही अधिकतम फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। लेकिन बैंक एक अन्‍य तरीके से भी लोगों को फायदा देते हैं। इस तरीके में न केवल लोगों को ज्‍यादा फायदा मिलता है, बल्कि अगर निवेश एक साल (365 दिन) से ज्‍यादा तक निवेश बना रहे तो यह पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है। पिछले एक साल में बैंकों ने इसी तरीके से निवेश करने वालों को FD से करीब 7 गुना तक ज्‍यादा का रिटर्न दिया है।

 

बैंकों के शेयर में निवेश कर पाया ज्‍यादा रिटर्न

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार बैंकों के शेयर खरीद कर लोगों ने FD से ज्‍यादा रिटर्न पाया है। पिछले साल बैंकों की FD की ब्‍याज दरें करीब 7 फीसदी के आसपास थीं। अगर किसी ने बैंक ऑफ इंडिया की FD और शेयर में पिछले साल 11 नवंबर को एक-एक लाख रुपए लगाया होता तो आज FD में यह पैसा 1.07 लाख रुपए और शेयर में 1.60 लाख रुपए होता। इसके अलावा FD पर उसे इनकम टैक्‍स देना पड़ सकता है, लेकिन एक साल बाद शेयर से मिला रिटर्न पूरा टैक्‍स फ्री होता है।

 

सुरक्षा और रिस्‍क का अंतर दिलाता है यह रिटर्न

उनके अनुसार रिटर्न में यह अंतर सुरक्षा और रिस्‍क के चलते आता है। जहां बैंक की FD में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है, वहीं शेयर में पैसा निवेश करने पर बाजार का रिस्‍क जुड़ जाता है। लेकिन थोड़ा से रिस्‍क बाद में अच्‍छा रिटर्न दिलाता है। उनके अनुसार अगर समझदारी से निवेश किया जाए तो इस रिस्‍क को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उनकी राय है कि लोगों को अपनी निवेश लायक राशि का कुछ हिस्‍सा इस तरह से निवेश करके ज्‍यादा रिटर्न लेने की कोशिश करनी चाहिए।

 

आगे पढ़ें : सबसे ज्‍यादा रिटर्न वाले बैंक में निवेश का गणित

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट