बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksभरोसा नहीं था फिर भी मां ने दिए 1.5 लाख, बेटी ने बना दिया 1700 करोड़

भरोसा नहीं था फिर भी मां ने दिए 1.5 लाख, बेटी ने बना दिया 1700 करोड़

आइए जानते हैं जेसिका की सफलता की कहानी।

1 of

नई दिल्ली. जेसिका क्लिसॉय की भले ही भारत में कोई पहचान नहीं है। लेकिन अमेरिका में यह एक जाना पहचाना नाम है। बिजनेस शुरू करने के लिए जेसिका ने अपनी मां से करीब डेढ़ लाख रुपए (2000 डॉलर) उधार ली थी। मां को भरोसा नहीं था कि उसकी बेटी ने जो उधार ली है, वो उसे लौटा पाएगी। हालांकि बेटी ने मां के भरोसे को टूटने नहीं दिया और उसके दिए पैसे को 1700 करोड़ रुपए बना दिया। आइए जानते हैं जेसिका की सफलता की कहानी।

 

 

आगे पढ़ें- कैसे की शुरुआत

ऐसे हुई शुरुआत

 

जेसिका क्लिसॉय ने मां बनने के समय बेबी केयर प्रोडक्ट्स पर चिपके लेबल्स को पढ़ा शुरू किया था। प्रोडक्ट्स के लेबल्स पर दी जानकारी को देखकर वो चौंक गई। उन्होंने गौर किया कि बेबी केयर प्रोडक्ट्स में इतने हानिकारकर केमिकल्स मौजूद हैं, जो बच्चे के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसलिए जेसिका ने अपने बच्चे के लिए घर में ही बेबी शैम्पू बनानी शुरू कर दी।

 

मां से ली उधार

 

जेसिका ने देखा कि बाजार में मौजूद हानिकारक केमिकल्स वाले बेबी प्रोडक्ट्स की भरमार है। उसने पाया कि क्यों ना खुद से बनाए गए ऑर्गेनिक बेबी शैम्पू का बिजनेस शुरू किया जाए। इसके लिए उन्होंने अपनी मां से उधार में 1.5 लाख रुपए लिए। उधार लेकर 1995 में उन्होंने कैलिफोर्निया बेबी की नींव रखी। आज उनके प्रोडक्ट्स की होल फूड्स, वॉलमार्ट और टारगेट जैसे बड़े स्टोर्स में सेल हो रही है।

 

आगे पढ़ें- डेढ़ लाख को बना दिया 1700 करोड़

1700 करोड़ की है मालकिन

 

आज उनकी कंपनी 90 नॉनटॉक्सिक, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए बना रही है। जिसकी बिक्री देश के 10,000 से ज्यादा स्टोर्स में हो रही है। बेबी प्रोडक्ट्स बनाने के बाद प्रोडक्ट्स की बिक्री के लिए जेसिका ने रोड शो किए। इसके साथ ही कुछ बड़े स्टोर्स से बातचीत कर प्रोडक्ट्स की बिक्री के लिए स्पेस ली। लोगों से उनके प्रोडक्ट्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिला और इस तरह धीरे-धीरे कारोबार बढ़ता गया। उनकी कंपनी 100 एकड़ में ऑर्गेनिक प्लांट्स प्रोड्यूश करती है। - फोर्ब्स रियल टाइम नेटवर्थ के मुताबिक, जेसिका की कुल नेटवर्थ तकरीब 1700 करोड़ रुपए (26 करोड़ डॉलर) है। 

 

 

यह भी पढ़ें-

 

न लगाई फैक्ट्री और न जॉब की, इस शख्स ने 35 हजार बना दिए 500 करोड़

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट