बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksकभी बार में करता था जॉब, फूल बेचकर बन गया अरबपति

कभी बार में करता था जॉब, फूल बेचकर बन गया अरबपति

आइए जानते हैं कौन है वो शख्स और कैसे खड़ा किया इतना बड़ा कारोबार।

1 of

नई दिल्ली. आमतौर पर फूल दुनिया के हर इंसान को पसंद होते हैं। प्रत्‍येक फूल की अपनी खूबसूरती और खासियत होती है। इन्‍हीं वजहों से उन्‍हें हर मौके के लिए चुना जाता है। फूलों की इसी खासियत को देखते हुए बार में जॉब करने वाले इस शख्स ने फूल बेचने का कमा शुरू किया। फूलों की तरह ही उसका यह बिजनेस खिल उठा और कुछ ही वर्षों में यह शख्स अरबपति बन गया। आइए जानते हैं कौन है वो शख्स और कैसे कमा लिए 8 हजार करोड़ रुपए।

 


आगे पढ़ें- कौन है वो शख्स, कैसे की शुरुआत

बार में करता था जॉब

 

66 साल के जिम मैक्नन स्कूल के दिनों में वीकेंड पर एक बार में काम किया करते थे। पढ़ाई के साथ काम करते हुए जिम को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का जुनून था। जिस बार में वो काम करते थे, उसके सामने एक फूल का दुकान था। वह अपनी दुकान बेच रहा था। जिम ने अपनी जमा पूंजी जुटाकर उस फूल दुकान को खरीद ली। छह महीने के अंदर उन्होंने से दूसरी दुकान खोल दी। फिर उनका बिजनेस बढ़ता गया और इस तरह 30 दुकानें हो गईं।

 


आगे पढ़ें- इस स्ट्रैटजी से मिली सफलता

इंटरनेट बूम का उठाया फायदा

 

शॉप की संख्या बढ़ने के बाद जिम ने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन का सहारा लिया। सबसे पहले उन्होंने आसानी से लोगों के जहन में याद रहने वाले एक फोन नंबर को ढूंढा। उनको 800 नंबर आइडिया भा गया। इसके बाद उन्होंने 1-800 फ्लावर्स नाम से कंपनी शुरू की। ऑनलाइन बूम का फायदा उठाकर एक वेबसाइट शुरू। फिर इस नाम से फ्रेंचाइजी देनी शुरू की। ऐसा उनका फूलों का बिजनेस फूलों की तरह खिलता गया।

 

 

आगे पढ़ें- दिव्यांगों को दे रहे हैं रोजगार

स्माइल फर्म्स की रखी नींव

 

फूलों का बिजनेस स्थापित होने के बाद उन्होंने दिव्यांगों की मदद करने के वास्ते एक नॉन-प्रॉफिट स्माइल फर्म्स की नींव रखी। इसके जरिए वो दिव्यांगों को नौकरी का अवसर प्रदान करते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss