बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksसरकार ने भारत-22 ETF से जुटाए 14500 करोड़ रु, ऑफर को मिला अच्‍छा रिस्‍पांस

सरकार ने भारत-22 ETF से जुटाए 14500 करोड़ रु, ऑफर को मिला अच्‍छा रिस्‍पांस

सरकार ने भारत- 22 एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के माध्यम से 14,500 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. भारत- 22 एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) को इन्वेस्टर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इसके चलते सरकार को भारत- 22 ईटीएफ से 14,500 करोड़ रुपए जुटाने में कामयाबी मिली है। इस फंड में 22 कंपनियों के शेयर हैं। हालांकि इस फंड की लॉन्चिंग के दौरान 8 हजार करोड़ रुपए जुटाने का घोषणा की गई थी।

 

डीआईपीएएम के सेक्रेट्री ने दी जानकारी

डिपार्टमेंट ऑफ इन्‍वेस्‍टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (डीआईपीएए) के सेक्रेट्री नीरज गुप्‍ता ने बताया कि सरकार ने इस फंड में से 14,500 करोड़ रुपए रिटेन करने का फैसला किया है। सरकार को इस फंड के लिए करीब 32 हजार करोड़ रुपए की बिड मिलीं। इस बिड में करीब एक तिहाई हिस्‍सा एफआईआई का है।

 

हर सेगमेंट में मिलीं ज्‍यादा बिड

इस फंड में हर कैटेगरी के लिए हिस्‍सा तय है। इसमें रिटेल का हिस्‍सा 1.45 गुना, रिटायरमेंट फंड का हिस्‍सा 1.50 गुना और NIIs और QIBs का हिस्‍सा 7 गुना ओवरसब्‍सक्राइब हुआ है।

 

टारगेट के नजदीक आया सरकार का डिसइन्‍वेस्‍टमेंट प्रोग्राम

इस ऑफर के साथ सरकार चालू वित्‍तीय वर्ष में 52,500 हजार करोड़ रुपए जुटा चुकी है। सरकार ने डिसइन्‍वेस्‍टमेंट से 72,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्‍य तय किया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड इस फंड ऑफर को लेकर आई है। शुरुआत में यह ऑफर 8 हजार करोड़ रुपए का था, जिसमें 25 फीसदी हिस्‍सा एंकर इन्‍वेस्‍टर के लिए रिजर्व था। इस फंड में एंकर इन्‍वेस्‍टर ने करीब 12 हजार करोड़ रुपए की बिड मिली है।

 

इस फंड में सरकारी और निजी क्षेत्र की कंपनियों के शेयर शामिल

इस इंडेक्‍स फंड में सरकारी और निजी क्षेत्र के कंपनियों को शामिल किया गया है। इसमें लार्सन एंड ट्रुब्रो, एक्सिस बैंक, आईटीसी के अलावा ओएनजीसी, आईओसी, एसबीआई, बीपीसीएल, कोल इंडिया और नाल्‍को जैसी कंपनियां शामिल हैं।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट