बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksजीडीपी, पीएमआई आंकड़े इस हफ्ते तय करेंगे स्टॉक मार्केट की दिशा

जीडीपी, पीएमआई आंकड़े इस हफ्ते तय करेंगे स्टॉक मार्केट की दिशा

इस हफ्ते घरेलू स्टॉक मार्केट की चाल जीडीपी और पीएमआई के आंकड़े साथ एसएंडपी की रेंटिंग तय करेंगे।

1 of

नई दिल्ली. इस हफ्ते घरेलू स्टॉक मार्केट की चाल जीडीपी और पीएमआई के आंकड़े साथ ग्लोबल रेटिंग एजेंसी स्‍टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) की रेंटिंग तय करेंगे। 

 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर का कहना है कि डोमेस्टिक फंडामेंटल्स बेहतर हैं। एसएंडपी द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाए जाने से फॉरेन इन्वेस्टर्स के सेंटीमेंट्स को मजबूत कर सकता है। रेटिंग अपग्रेड में असफल रहने के कारण, इस हफ्ते रुपए रुपए की कमजोर शुरुआत हो सकती है, जिसका असर नियर टर्म में स्टॉक मार्केट के परफॉर्मेंस पर पड़ सकता है।

 

एसएंडपी ने नहीं बदली भारत की सॉवरेन रेटिंग

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी स्‍टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) ने शुक्रवार को भारत की सॉवरेन रेटिंग स्टेबल आउटलुक के साथ 'BBB-' पर बरकरार रखी। इसे बॉन्ड्स के लिए सबसे निचले स्तर की इन्वेस्टमेंट ग्रेड रेटिंग माना जाता है।

 

सरकार ने एसएंपी के रुख बताया 'अनफेयर' 

सरकार के प्रिंसिपल इकोनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल ने रेटिंग में बदलाव नहीं करने के फैसले को 'कुछ अनफेयर' करार देते हुए कहा कि लो पर कैपिटा इनकम से न तो हमारी क्षमता जाहिर होती है, न ही हमारी कर्ज चुकाने की इच्छा।

 

मार्केट को लग सकता है झटका

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के हेड प्राइवेट क्लाइंट ग्रुप एंड कैपिटल मार्केट स्ट्रैटजी वीके शर्मा ने कहा कि शुक्रवार को मार्केट बंद होने के बाद एसएंडपी ने भारत की रेंटिंग बरकरार रखी। यह एक छोटा सा झटका है। अगर रेटिंग अपग्रेड होता, तो यह बेहतर होता। सोमवार को मार्केट को एक झटका लग सकता है, लेकिन यह मार्केट के कोर्स को नहीं बदल नहीं पाएगा, जो हाई पर है।

 

 

जीडीपी और पीएमआई आंकड़ों पर नजर

सैमको सिक्युरिटीज के फाउंडर एंड सीईओ जिमीत मोदी का कहना है कि इस हफ्ते जीडीपी और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) आंकड़े पर मार्केट की नजर रहेगी। तापमान में गिरावट और चुनाव में गरमाहट के बीच मार्केट में स्थिरता देखने को मिल सकती है। इसके बाद मार्केट को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा आरबीआई एमपीसी की बैठक, साल के अंत में ब्याज दर पर यूएस फेड की बैठक पर मार्केट की नजर रहेगी।
ऑयल प्राइस में गिरावट और महंगाई दर में कमी से मार्केट की रैली में मदद मिल सकती है।

 

गुजरात चुनाव है सबसे बड़ा ट्रिगर

कोटक सिक्युरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट- पीसीजी रिसर्च संजीव जारबेदे ने कहा कि प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात चुनाव का नतीजा सबसे बड़ा ट्रिगर है। गुजरात में कमजोरी मोदी की लोकप्रियता को नुकसान के रूप में माना जाएगा। जिसका असर 2019 के चुनाव में एनडीए की संभावनाएं धूमिल हो जाएंगी।

 

बीते हफ्ते के कारोबार में सेंसेक्स 336.44 अंक यानी 1 फीसदी बढ़ा, जबकि निफ्टी में 106.10 अंक यानी 1.03 फीसदी की बढ़ोतरी रही।

 

जीडीपी डाटा अहम

एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा कि मार्केट की नजर जीडीपी आंकड़ों पर टिकी होंगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट