बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksसरकार के बूस्टर डोज से FPI का बढ़ा भरोसा, इक्विटी में निवेश किए 3000 करोड़

सरकार के बूस्टर डोज से FPI का बढ़ा भरोसा, इक्विटी में निवेश किए 3000 करोड़

सरकार के बैंक रिकैपिटलाइजेशन प्लान के बूस्ट अक्टूबर महीने में फॉरेन इन्वेस्टर्स ने 3000 करोड़ स्टॉक्स निवेश किए हैं।

1 of
नई दिल्ली. दो महीने की बिकवाली के बाद फॉरेन इन्वेस्टर्स का भरोसा इंडियन स्टॉक मार्केट में बढ़ा है। सरकार के 2.11 लाख करोड़ रुपए के बैंक रिकैपिटलाइजेशन प्लान के बूस्ट अक्टूबर महीने में फॉरेन इन्वेस्टर्स ने 3000 करोड़ रुपए स्टॉक्स में निवेश किए हैं।
हालांकि पिछले दो महीने (अगस्त और सितंबर) में एफपीआई ने 24,000 करोड़ रुपए की निकासी की है। इलके अलावा, एफपीआई ने फरवीर से जुलाई के बीच 59,000 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।
 
अक्टूबर में निवेश किए 3055 करोड़
हाल में जारी डिपॉजिटरी डाटा के मुताबिक, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) ने पिछले महीने इक्विटी में 3055 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।
 
सरकार के बूस्ट से इन्वेस्टमेंट बढ़ा
फंड्सइंडिया डॉट कॉम के म्युचुअल फंड रिसर्च हेड विद्या बाला का कहना है कि सरकार के पब्लिक सेक्टर बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन प्लान और 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रोड डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा के पहले अक्टूबर महीने में फॉरेन इन्वेस्टर्स इक्विटी में बिकवाली कर रहे थे। सरकारी घोषणा के बाद फॉरेन इन्वेस्टर्स का ट्रेंड तुरंत बदला और वो घरेल स्टॉक में पैसे निवेश करने लगे। उन्होंने कहा, बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन और इंफ्रा सेक्टर निवेश बढ़ने से इकोनॉमी और मार्केट में नई जान आने से एफपीआई का नजरिया बदला।

2.11 लाख करोड़ का बैंक रिकैपटिलाइजेशन प्लान
24 अक्टूबर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पीएसयू बैंकों के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपए रिकैपिटलाइजेशन प्रोग्राम की घोषणा की थी। इसके लिए 1.35 लाख करोड़ रुपए रिकैप बॉन्ड से और बाकी की रकम मार्केट्स और बजटीय सपोर्ट द्वारा जुटाए जाएंगे।
 
ईज ऑफ डूइंड रैंकिंग में सुधार
मॉर्निंगस्टार इंडिया के सीनियर एनालिस्ट मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव के मुताबिक, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में भारत ने 30 पायदान की छलांग लगाई है। इससे निवेशकों का सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हुआ है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट