Home » Market » Stocksfootwear stocks rally on hopes of incentive package from the government

फुटवियर स्टॉक्स में 12% की तेजी, राहत पैकेज मिलने की उम्मीद का असर

बुधवार के कारोबार में लेदर और फुटवियर कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी दर्ज की गई।

1 of

नई दिल्ली. बुधवार के कारोबार में लेदर और फुटवियर कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी दर्ज की गई। दरअसल, एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने और नौकरियों के सृजन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल जल्द ही लेदर और फुटवियर सेक्टर को 2600 करोड़ रुपए का राहत पैकेज का ऐलाना कर सकती है। इस खबर से कारोबार में फुटवियर कंपनियों के शेयरों में 12 फीसदी तक का उछाल आया है।

 

एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने और नौकरियों के सृजन के लिए लेदर और फुटवियर सेक्टर को राहत पैकेज देने की घोषणा कर सकती है। राहत पैकेज का प्रस्ताव कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से रखा गया है। पैकेज में टैक्स और नॉन-टैक्स दोनों तरह के बेनिफिट्स शामिल है। मिनिस्ट्री ने फुटवियर, लेदर और एस्सेरीज डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए टैक्स इंसेटिव की मांग की है।

इंडस्ट्रीज से जुड़े एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेक्टर में एक करोड़ रुपए के निवेश से करीब 250 लोगों के लिए नए रोजगार पैदा होते हैं। इस समय करीब 30 लाख सीधे तौर पर इस सेक्टर से जुड़े हैं।

 

चीन दे रहा है टक्कर

ग्लोबल मार्केट में चीन प्राइस के मामले में भारतीय लेदर मैन्युफैक्चरर्स को टक्कर दे रहा है। अक्टूबर महीने में लेदर एंड लेदर प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट्स 9 फीसदी गिरकर 36.924 करोड़ डॉलर रहा है।
सिंथेटिक लेदर से बने प्रोडक्ट में घरेलू इंडस्ट्रीज का दबदबा है। देश में टोटल लेदर मैन्युफैक्चरिंग का 90 फीसदी प्रोडक्ट सिंथेटिक लेदर से बना है।


फुटवियर स्टॉक्स 12 फीसदी तक बढ़े

राहत पैकेज मिलने की उम्मीद से बुधवार के कारोबार में फुटवियर कंपनियों के शेयरों में 1.21-12 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। फुटवियर कंपनी सुपरहाउस में सबसे ज्यादा 12 फीसदी तक की तेजी आई है। बीएसई पर स्टॉक 11.71 फीसदी बढ़कर 206.40 रुपए के हाई पर पहुंच गया। वहीं बाटा इंडिया (2.51%), खादिम इंडिया (1.96%), मिर्जा इंटरनेशनल (3.84%), लिबर्टी शूज (3.70%), श्रीलेदर्स (4.21%) और रिलैक्सो फुटवियर (8.29%) में शेयरों में तेजी देखने को मिली।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट