बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks3 करोड़ लगाकर कमा लिए 325 करोड़, इस शख्स के साथ ऐसा हुआ खेल

3 करोड़ लगाकर कमा लिए 325 करोड़, इस शख्स के साथ ऐसा हुआ खेल

ब्रेन बर्टहोल्ड के आइडिया से कंपनी ने 325 करोड़ रुपए कमा लिए। आइडिया के बदले इस शख्स को मिले सिर्फ 3 करोड़ रुपए।

1 of
नई दिल्ली. किसी की आइडिया से यदि कंपनी करोड़ों की कमाई कर ले और इसके बदले में आइडिया देने वाले शख्स को बहुत थोड़ा मिले, तो वह ठगा सा महसूस करता है। ऐसा ही कुछ हुआ इस शख्स के साथ। ब्रेन बर्टहोल्ड के आइडिया से कंपनी ने 325 करोड़ रुपए (5 करोड़ डॉलर) कमा लिए। आइडिया के बदले उन्हें सिर्फ 3 करोड़ रुपए मिले। अपनी गलतियों से सबक लेते हुए उन्होंने नई पारी की शुरुआत की और अब ब्रेन को कमाने का दूसरा मौका मिला है।
 
 
क्या था 3 करोड़ का आइडिया
 
दरअसल, ब्रेन बर्टहोल्ड ने सालों की मेहनत के बाद माउंटेन बाइक्स के लिए नया सस्पेंशन बनाया था। नए इनोवेशन को देखते हुए साइकिल बनाने वाली कंपनी कोना ने उनके साथ करार किया। करार के तहत उनको सिर्फ पेटेंट और डेवलपमेंट के पैसे मिले। इस तरह वो कमाई का बड़ा मौका चूक गए। 5 सालों में उनके इनोवेशन से कंपनी ने जहां 325 करोड़ रुपए की कमाई। वहीं ब्रेन को सिर्फ 3 करोड़ रुपए ही मिले।
 

आगे पढ़ें- ब्रेन को मिली ये सबक
अपनी गलतियों से सबक लेते हुए ब्रेन ने नए सस्पेंशन के डिजाइन पर काम शुरू किया और उन्होंने एक नया सस्पेंशन बनाया। उन्होंने इसे मिसिंग लिंक का नाम दिया। लेकिन यह इतना आसान काम नहीं था। इसे डिजाइन करने में उन्हें काफी वक्त लगा।
 

आगे पढ़ें- अब मिला कमाने का दूसरा मौका
साल 2015 में ब्रेन ने मिसिंग लिंक के साथ बाइक्स के लिए किकस्टार्टर लॉन्च किया। और यहां से नई कंपनी टैंट्रम साइकिल्स की शुरुआत हुई। नए डिजाइन ने माउंटेन बाइक्स का उपयोग करने वालों कठिनाइयों को दूर करने में सफलता मिली। अब टैंट्रम साइकिल्स में उनकी हिस्सेदारी 10 फीसदी है।
 

आगे पढ़ें- ओलंपियन साइकलिस्ट ने की मदद
ब्रेन की उपबल्धि को देखते हुए ओलंपियन साइकलिस्ट जॉनसन ईस्ट ने उनकी कंपनी की 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 1 लाख डॉलर निवेश किया है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट