बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksचीन की टेनसेंट ने मार्केट वैल्यू में फेसबुक को पीछे छोड़ा, दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में शामिल

चीन की टेनसेंट ने मार्केट वैल्यू में फेसबुक को पीछे छोड़ा, दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में शामिल

चीन की सोशल मीडिया और वीडियो गेम कंपनी टेनसेंट ने मंगलवार को मार्केट वैल्यू के मामले में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया।

1 of

बीजिंग. चीन की सोशल मीडिया और वीडियो गेम कंपनी टेनसेंट ने मंगलवार को मार्केट वैल्यू के मामले में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया। 531 अरब डॉलर (34.51 लाख करोड़ रुपए) की मार्केट वैल्यू के साथ टेनसेंट दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में भी शामिल हो गई।

 

 

इस साल दोगुना हुआ टेनसेंट का स्टॉक

कंपनी के रिजल्ट एनालिस्ट्स के अनुमान से बेहतर रहने के कारण टेनसेंट का स्टॉक की कीमत इस साल दोगुनी हो गई है। इसका स्टॉक हॉन्गकॉन्ग में ट्रेड होता है। बीते साल चीन से बाहर इस सेमी-ऑटोनॉमस सिटी एक्सचेंज में स्टॉक के खुलने से ज्यादा पूंजी का प्रवाह सुनिश्चित हुआ है।

 

 

टेनसेंट की मार्केट वैल्यू हुई 531 अरब डॉलर

मंगलवार को टेनसेंट का मार्केट कैपिटलाइजेशन 4.15 लाख करोड़ हॉन्गकॉन्ग डॉलर (531 अरब डॉलर) पहुंच गया, जो अमेरिकी सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक के 519 अरब डॉलर से ज्यादा है।

 

एप्पल है दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्युएबल कंपनी

स्टॉक में आई तेजी के दम पर टेनसेंट दुनिया की 5 सबसे वैल्युएबल कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है, हालांकि एप्पल अभी भी काफी आगे है। एप्पल की मार्केट वैल्यू अभी 873 अरब डॉलर है।

 

 

टेनसेंट के यूजर्स की संख्या 1 अरब

टेनसेंट के लोकप्रिय वीचैट फोन प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या लगभग 1 अरब है, जहां लोग चैट करने के अलावा फोटो पोस्ट कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, मनी ट्रांसफर कर सकते हैं और चीन में कई सर्विसेज के लिए पे भी कर सकते हैं।

 

चीन की टेक इंडस्ट्री में लाई भारी बदलाव

इस कंपनी ने चीन की टेक इंडस्ट्री में क्रांति ला दी थी। वहीं इसके चलते चीन के मीडिया और पब्लिशिंग सेक्टर में भारी बदलाव देखने को मिला। इससे चीन के कंटेंट कंज्यूम करने और उसके लिए भुगतान के तरीके में खासा बदलाव हुआ। टेनसेंट की पब्लिशिंग फोकस्ड आर्म को अलग कर दिया गया था और इसे इसी साल हॉन्गकॉन्ग में लिस्टेड कराया गया था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट