• Home
  • brokerages favourite 5 stocks for 2019

Share Bazar /मिडकैप इंडेक्स में बने निवेश के मौके, 38% तक रिटर्न के लिए इन 5 स्टॉक्स पर लगाएं दांव

  • चुनाव के नतीजे आने से बाद से अब तक बेंचमार्क निफ्टी और सेंसेक्स अपने ऑलटाइम हाई के आसपास ही बना हुआ है

moneybhaskar

Jun 06,2019 01:00:00 AM IST

नई दिल्ली. चुनाव खत्म होने के बाद अब नई सरकार कमान संभाल चुकी है। नतीजे आने से बाद से अब तक बेंचमार्क निफ्टी और सेंसेक्स अपने ऑलटाइम हाई के आसपास ही बना हुआ है। स्थिर सरकार बनने के बाद से ही सेंटीमेंट बुलिश है और कई शेयरों खासकर मिडकैप स्टॉक्स में निवेश के अच्छे मौके बन गए हैं। इसीलिए ब्रोकरेज हाउस भी चुनिंदा मिडकैप स्टॉक्स में निवेश की सलाह दे रहे हैं। मनीभास्कर यहां 1 से 2 साल में अच्छे रिटर्न की संभावनाओं वाले 5 मिडकैप्स के बारे में बता रहा है।

2025 तक 1 लाख तक जा सकता है सेंसेक्स

ब्रोकरेज हाउस कार्वी की इंडिया वेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2025 तक सेंसेक्स 1 लाख अंक तक जा सकता है और इसका सबसे ज्यादा फायदा मिडकैप स्टॉक्स को मिलेगा। कार्वी ने कहा कि चुनावी साल में भी सबसे ज्यादा फायदा मिडकैप स्टॉक्स को ही मिलता है। इसके साथ ही जीएसटी के कारण असंगठित से संगठित क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों से भी मिडकैप्स को फायदा मिलने का अनुमान है।

चुनावी साल में प्रदर्शन

वर्ष मिडकैप लार्जकैप
2014 55% 30%
2009 108% 81%
2004 26% 13%

नोट-सेंसेक्स लार्जकैप्स का, जबकि बीएसई मिडकैप, मिडकैप स्टॉक्स का प्रतिनिधित्व करता है।

1. मैथन अलॉयज

ब्रोकरेज हाउस-एचडीएफसी सिक्योरिटीज
टारगेट-900
रिटर्न - 38 फीसदी (4 जून, 2019 के क्लोजिंग प्लाइस की तुलना में)

स्टील की मैन्युफैक्चरिंग के लिए मैगनीज अलॉय खासा अहम है। मैथन वैश्विक स्तर पर होने वाली मैगनीज की आपूर्ति का महज 1 फीसदी उत्पादन करती है, इसलिए इसके कारोबार में जोखिम भी खासा कम है। कंपनी के कस्टमर्स में घरेलू के साथ ही कई ग्लोबल कंपनियां भी शामिल हैं। इसके साथ ही मैथन को दुनिया में सबसे कम लागत पर उत्पादन करने वाली कंपनियों में भी शुमार किया जाता है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कंपनी के लिए बाय रेटिंग दी है।

आगे पढ़ें-रिटर्न के लिहाज से आकर्षक 5 मिडकैप स्टॉक्स

2. महाराष्ट्र सीमलेस ब्रोकरेज हाउस- वेंचुरा सिक्योरिटीज टारगेट-595 रुपए रिटर्न-34 फीसदी (4 जून, 2019 के क्लोजिंग प्लाइस की तुलना में) वेंचुरा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल में यूनाइटेड सीमलेस ट्यूबुलर के अधिग्रहण के बाद कंपनी की कुल क्षमता 9 लाख एमटीपीए हो गई है। यह अधिग्रहण कंपनी के लिए इतना अच्छा रहा है कि कंपनी टर्नअराउंड के कगार पर पहुंच गई है। ब्रोकरेज हाउस ने वित्त वर्ष 18 से 22 के बीच कंपनी का कुल रेवेन्यू 34.9 फीसदी सीएजीआर दर से बढ़ने का अनुमान जाहिर किया है। 3. वेलस्पन कॉर्प ब्रोकरेज हाउस- वेंचुरा सिक्योरिटीज टारगेट-192 रुपए रिटर्न-34 फीसदी (4 जून, 2019 के क्लोजिंग प्लाइस की तुलना में) वेंचुरा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वेलस्पन कॉर्प का प्रदर्शन भारत, अमेरिका और सऊदी अरब में अच्छा रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 20 में सऊदी अरब बिजनेस का एबिट्डा पॉजिटिव होने और अमेरिकी बिजनेस से ऑर्डर इनफ्लो बढ़ने के साथ ही अब कंपनी का कारोबार सिर्फ भारत पर निर्भर नहीं रहा है। इससे आने वाले वर्षों में कंपनी के बिजनेस में मजबूती आने की संभावना है। ब्रोकरेज हाउस ने वित्त वर्ष 20 में कंपनी के कर्ज मुक्त होने और वित्त वर्ष 22 तक सीएजआर 55.8 फीसदी रहने की उम्मीद जाहिर की है।4. सोमानी सेरैमिक्स ब्रोकरेज हाउस-आईडीबीआई कैपिटल टारगेट-576 रुपए रिटर्न-33 फीसदी (4 जून, 2019 के क्लोजिंग प्लाइस की तुलना में) आईडीबीआई कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 6.3 करोड़ वर्ग मीटर की क्षमता के साथ यह घरेलू टाइल इंडस्ट्रीज की बड़ी कंपनियों में से एक है। कंपनी की सेरैमिक, पीवीटी, जीवीटी मार्केट में अच्छी पैठ है। इसके साथ ही सैनिटरी वेयर और फासेट वेयर बिजनेस में भी मौजदगी कायम है। कंपनी की प्रबंधन अपनी कुल बिक्री में वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स की हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। ब्रोकरेज हाउस ने वित्त वर्ष 18 से 21 के बीच कुल बिक्री 8.9 फीसदी सीएजीआर, एबिट्डा 6.5 फीसदी और पीएटी 10.6 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जाहिर किया है। 5. टाटा केमिकल्स ब्रोकरेज हाउस- निर्मल बंग टारगेट-749 रुपए रिटर्न-19 फीसदी (4 जून, 2019 के क्लोजिंग प्लाइस की तुलना में) ब्रोकरेज हाउस निर्मल बंग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा केमिकल्स और ग्रुप के कंज्यूमर बिजनेस का विलय एक अच्छा कदम है। न्यूट्रीशियन और सिलिका सहित स्पेशियलिटी बिजनेस की ग्रोथ से कंपनी को वित्त वर्ष 21 से फायदा मिलने लगेगा। कंपनी को अपनी सहायक कंपनी रैलीज इंडिया के अच्छे पोर्टफोलियो से भी फायदा मिल सकता है।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.