Home »Market »Stocks» These Pharma Stocks Will Give Better Return In Long Term

फार्मा सेक्टर में बने निवेश के मौके, ये 4 स्टॉक्स देंगे लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न

नई दिल्ली। फाइनेंशियल ईयर 2017 में जहां शेयर बाजार की रैली में ज्यादातर सेक्टर ने आउटपरफॉर्म किया है, फार्मा सेक्टर पर दबाव रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यूएस एफडीए से जुड़ी चिंताओ और इंडिया में प्राइस कंट्रोल जैसे उपायों से स्टॉक्स पर पूरे साल दबाव रहा है। लेकिन, अब फार्मा कंपनियां डोमेस्टिक मार्केट को एक्सप्लोर करने में लगी हैं, यूरोप की मार्केट पर भी नजर है, वहीं यूएस एफडीए से भी कुछ नए अप्रूवल मिलने से यह इश्‍यू शॉर्टआउट होता दिख रहा है। ऐसे में लंबी अवधि में फार्मा सेक्टर का आउटलुक अच्छा नजर आ रहा है। हम आपको एक्सपर्ट्स के हवाले से कुछ स्टॉक्स बता रहे हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है।  
इन वजहों से फार्मा पर दबाव रहा
-फॉर्च्युन फिस्कल के जगदीश ठक्कर का कहना है कि इस साल की शुरुआत में यूएस मार्केट में भारतीय कंपनियों को यूएस एफडीए से लगातार रिस्ट्रिक्शन झेलना पड़ा। इसकी वजह से यूएस मार्केट को लेकर फार्मा कंपनियों पर दबाव बन गया। भारतीय कंपनियों का 60 फीसदी रेवेन्यू यूएस मार्केट से आता है।
-वहीं देश में फॉर्मा कंपनियों को रेगुलेटरी कंसर्न की वजह से नुकसान हुआ है। कई दवाओं को प्राइस कंट्रोल के दायरे में लाया गया। वहीं, साल के शुरू में ही 300 से ज्‍यादा एफडीसी दवाओं को बैन कर दिया गया। यूएस की नई सरकार ने भी फार्मा को लेकर अपनी पॉलिसी स्पष्‍ट नहीं की। वहीं, हाल ही में रुपए के मजबूत होने से भी फार्मा में कुछ करेक्शन देखा गया।
 
आगे बेहतर बना है आउटलुक
-फॉर्च्युन फिस्कल के जगदीश ठक्कर का कहना है कि फार्मा कंपनियां अब डोमेस्टिक मार्केट पर पहले से ज्यादा फोकस कर रही हैं, वहीं यूरोप में भी नए मार्केट की तलाश है। उनका कहना है कि यूएस एफडीए के कंसर्न के बाद भी फार्मा कंपनियों का एक्सपोर्ट बढ़ा है, जो सेक्टर के लिए अच्छी खबर है।
-ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि भारतीय कंपनियां चीन से सस्ता जेनेरिक ड्रग सप्लाई कर रही हैं, जिससे यूएस में सस्ती दवाओं पर कॉम्पिटीशन में फायदा होगा। जगदीश ठक्कर का कहना है भारतीय कंपनियों के कुछ नए प्रोडक्ट को हाल ही में यूएस एफडीए से मंजूरी मिली है। आगे भी यूएस एफडीए का ऑबर्ज्‍वेशन शॉर्टआउट होता जाएगा। ऐसे में लंबी अवधि में फार्मा कंपनियों का आउटलुक बेहतर नजर आ रहा है।  
 
 
इससे ज्यादा करेक्शन का डर नहीं
-बोनांजा पोर्टफोलियो के  के एवीपी रिसर्च पुनीत किनरा का कहना है कि मौजूद समय में फार्मा स्टॉक्स काफी अच्छी वैल्युएशन पर हैं। आगे मार्केट में करेक्शन आता है तो भी इनमें इस लेवल से ज्यादा गिरावट का खतरा नहीं है। यहां से कुछ चुनिंदा फार्मा स्टॉक्स में लंबी अवधि के नजरिए से निवेश किया जा सकता है।
-मायस्‍टॉक के टेक्निकल एनॉलिस्‍ट लोकेश उप्पल का कहना है कि फार्मा सेक्टर डिफेंसिव सेक्टर माना जाता है। दवाओं की डिमांड हमेशा रहती है, इंडिया में डिमोनेटाइजेशन के बाद भी यह सेक्टर प्रभावित नहीं हुआ है। वैसे भी इस सेक्टर में पिछले एक साल से करेक्शन है। इसलिए निवेशक कंपनियों की वैल्युएशन देखकर इसमें निवेश कर सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में, जानें किन स्टॉक्स में करें निवेश 

 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY