• Home
  • Market
  • Ambani 5th among the worlds biggest losers in share market crash

क्रैश बाजार का असर /दुनिया में सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वालों में अंबानी 5वें नंबर पर, 137 हजार करोड़ घटी संपत्ति, देश में सबसे ज्यादा 3 हजार करोड़ का फायदा डी-मार्ट के दमानी को

  • फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति 272 हजार करोड़ कम हुई
  • रियालंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में 32%, आईटी कंपनी विप्रो के 22% घटे

Moneybhaskar.com

Mar 13,2020 06:39:00 PM IST

नई दिल्ली. शुक्रवार को भी शेयर बाजार में उथल पुथल जारी रही। ओपनिंग के 12 मिनट बाद लोअर सर्किट लगने के कारण कुछ समय के लिए ट्रेडिंग पर रोक भी लगी। दोबारा ट्रेडिंग शुरू होते ही सेंसेक्स 3600 अंक लुढ़क गया और थोड़े समय बाद बाजार में रिकवरी शुरू हो गई। इस उतार चढ़ाव के बीच कई निवेशकों को भारी नुकसान हुआ, लेकिन डी-मार्ट के मालिक राधाकृष्ण दमानी एकलौते ऐसे अरबपति भारतीय निवेशक रहे जिनके लिए मार्केट पॉजिटिव रहा। वहीं, देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी, दुनिया में सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वाले पांचवें व्यक्ति रहे।

मुकेश अंबानी की रियालंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में 32 फीसदी, आईटी कंपनी विप्रो के शेयर्स में 22 फीसदी और एचसीएल के शेयर्स में 13 फीसदी और कोटक महिंद्रा के शेयर्स में तक की गिरावट दर्ज की गई।

शुक्रवार तक दमानी की संपत्ति 74 हजार करोड़ रुपए रही

  • रिपोर्ट के मुताबिक, डी-मार्ट सुपरमार्केट चेन के मालिक राधाकृष्ण दमानी की शुक्रवार तक कुल संपत्ति 10.1 बिलियन डॉलर यानी करीब 74 हजार करोड़ रुपए रही। इस साल उनकी संपत्ति में कुल 3 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। वहीं, दूसरी तरफ क्रूड ऑयल और बाजार में उथल पुथल के कारण अंबानी की संपत्ति में 32 फीसदी कर गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार तक रिलायंस इंडस्ट्री (आरआईएल) की कुल संपत्ति 295 हजार करोड़ रुपए रही यानी अबतक अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री को 137 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
  • 137 हजार करोड़ रुपए के नुकसान के साथ अंबानी दुनिया के सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वाले पांचवे व्यक्ति रहे। वहीं पहले स्थान पर 272 हजार करोड़ रुपए के नुकसान के साथ अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट, दूसरे पर 172 हजार करोड़ रुपए नुकसान के साथ अमानिको ओर्टेगा, तीसरे पर 141 हजार करोड़ नुकसान के साथ के साथ वारेन बफेट और चौथे स्थान 139 हजार करोड़ रुपए के नुकसान के साथ फेसबुक के मार्क जकरबर्ग रहें।
  • नुकसान में रहें भारतीय अरबपतियों की बात करें तो विप्रो के अजीम प्रेमजी 111 हजार करोड़ रुपए, एचसीएल के शिव नडार को 99 हजार करोड़ रुपए, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक 91 हजार करोड़ और लक्ष्मी मित्तल 63 हजार करोड़ के नुकसान में रहे।
  • देखा जाएं तो मौजूदा साल में मुकेश अंबानी की रियालंस इंडस्ट्री के शेयर्स में 30.78 फीसदी, आईटी कंपनी विप्रो के शेयर्स में 22 फीसदी और एचसीएल के शेयर्स में 13 फीसदी और कोटक महिंद्रा के शेयर्स में तक की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन दमानी के डी-मार्ट के शेयर्स में 8.64 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।
  • कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण दुनियाभर के निवेशकों को भारी नुकसान झेलना पड़ा। 20 जनवरी से अबतक घरेलू निवेशकों को 46 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। 38 कारोबारी सत्र पहले बीएसई का कुल कैप जहां 159.28 लाख करोड़ था। शुक्रवार सुबह तक 113.49 लाख करोड़ हो गया था वहीं मार्केट बढ़ने के बाद यह 129 लाख करोड़ रुपए हो गया है।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.