बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksदुनिया के सबसे अमीर को मिलेगी चीन से चुनौती, दांव पर लगाए अरबों

दुनिया के सबसे अमीर को मिलेगी चीन से चुनौती, दांव पर लगाए अरबों

चीन अक्सर किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहता है।

1 of

नई दिल्‍ली. चीन अक्सर किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहता है। अब चीन की दिग्‍गज ई-कॉमस कंपनी अलीबाबा दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को नए बिजनेस में चुनौती देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अलीबाबा ने अरबों रुपए खर्च किए हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स को चुनौती मिल रही है।

 

6.2 लाख करोड़ की प्रॉपर्टी

 

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक वर्तमान में बोजेस की कुल संपत्ति 95.9 अरब डॉलर यानी 6.2 लाख करोड़ के करीब है। रैंकिंग में दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: बिल गेट्स और वॉरेन बफे का कब्‍जा है। आगे भी पढ़ें- 

 

 

 

 

 

अलीबाबा ने नए बिजनेस में लगाए 18 हजार करोड़

 

दरअसल, चीन के सबसे अमीर शख्‍स की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने रि‍टेल सेक्‍टर में अपने बि‍जनेस को बढ़ाने के लि‍ए बड़ा कदम उठाया है। अलीबाबा ने चीन की एक टॉप फूड सेलर कंपनी में 2.9 अरब डॉलर (18,500 करोड़ रुपए)का इनवेस्‍टमेंट कि‍या है।

 

36 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदी

 

अलीबाबा ने ताइवान के राउनेटेक्स ग्रुप से सन आर्ट रिटेल समूह में 36 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। ऐसे में अब अलीबाबा और फ्रांसीसी कंपनी ऑचन रि‍टेल की सन आर्ट की 446 हाइपरमार्केट में लगभग बराबर की हिस्सेदारी होगी।446 हाइपरमार्केट कि‍राने से लेकर कपड़े तक सब कुछ बेचती है। वहीं, सन आर्ट भी छोटे सुपरस्टोर्स संचालित करती है और ऐसे में स्‍टोर्स बनाने की तैयारी कर रही है जहां सेल्‍समैन न हों। आगे पढ़ें-

 

दूसरा सबसे बड़ा निवेश

 

दरअसल, अलीबाबा का यह रिटेल सेक्‍टर का दूसरा बड़ा निवेश माना जा रहा है। इससे पहले अगस्‍त में अमेजन ने अमेरिका की सबसे बड़ी ग्रॉसरी चेन ‘व्होल फूड मार्केट कॉरपोरेशन’ में 90 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया।

 

आगे भी मिले संकेत

 

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने रिटेल सेक्‍टर में अभी और निवेश करने के संकेत दिए हैं। ऐसे में यह संकेत अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। यह भी सच है कि जैक मा ने पि‍छले कुछ सालों में अपने ऑनलाइन और ऑफलाइन पोर्टफोलि‍यो को कारोबार से जोड़ने के लि‍ए भारी नि‍वेश कि‍या है। इनमें ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ग्रॉसरी स्‍टोर्स शामि‍ल हैं।

आगे भी पढ़ें

हाल ही में चीन के Single's Day सेल (11.11) में अलीबाबा ने ऐतिहासिक बिक्री हासिल की और अमेजन को पछाड़ दिया। सिंगल डेल सेल के दिन कंपनी ने अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1.64 लाख करोड़ रुपए (25.3 अरब डॉलर)की बिक्री की।

 

अमेजन प्राइम डे से 18 गुना बड़ी सेल

 

अलीबाबा का दावा है कि‍ अब तक की सेल के हि‍साब से Single's Day अमेजन प्राइम डे से 18 गुना ज्‍यादा बड़ी है। वहीं, ब्‍लैक फ्राईडे और साइबर मंडे की ज्‍वाइंट सेल से 2.5 गुना ज्‍यादा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट