बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksव्‍हाट्स ऐप लीक मामले में सेबी का बड़ा एक्‍शन, 30 से अधिक जगहों की ली तलाशी

व्‍हाट्स ऐप लीक मामले में सेबी का बड़ा एक्‍शन, 30 से अधिक जगहों की ली तलाशी

बाजार नियामक सेबी ने व्‍हाट्स ऐप लीक मामले में शुक्रवार को 30 से अधिक मार्केट एनालिस्‍ट्स और डीलर्स के ऑफिस की तलाशी ली।

1 of

नई दिल्‍ली. बाजार नियामक सेबी ने व्‍हाट्स ऐप लीक मामले में शुक्रवार को 30 से अधिक मार्केट एनालिस्‍ट्स और डीलर्स के ऑफिस की तलाशी ली। इस कार्रवाई के दौरान सेबी ने कंप्‍यूटर, मोबाइल, लैपटॉप और दूसरे डाक्‍युमेंट जब्‍त किए। हाल में कई लिस्‍टेड कंपनियों के शेयर प्राइस से जुड़ी जानकारी व्‍हाट्स ऐप मैसेज और सोशल मीडिया के जरिए सर्कुलेट हुई थी। इसी की जांच के सिलसिले में सेबी ने यह तलाशी अभियान चलाया है।

   

ऑपरेशन में सेबी के 70 से अधिक अधिकारी थे शामिल

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक व्‍यक्ति ने बताया कि सेबी ने शुक्रवार को देश के प्रमुख शहरों में सर्च ओर सीजर ऑपरेशन चलाया। शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने वाले 30 से अधिक मार्केट एनालिस्‍ट और डीलर्स के ऑफिस और आवास पर सेबी ने सर्च ऑपरेशन चलाया। ऑपरेशन के दौरान रजिस्‍टर्स, डाक्‍युमेंट्स, कंप्‍यूटर्स, मोबाइल फोन और लैपटॉप के साथ कुछ अन्‍य चीजें जब्‍त की गईं हैं। ऑपरेशन में सेबी के 70 से अधिक अधिकारी शामिल थे। जब से सेबी को सर्च और सीजर का अधिकार मिला है, तब से यह सेबी का सबसे बड़ा ऑपरेशन है।

 

सेबी कर रहा था मामले की जांच

सेबी के चेयरमैन अजय त्‍यागी ने हाल में कहा था कि बाजार नियामक इस मामले में जांच कर रहा है। एक मार्केट एक्‍सपर्ट ने कहा कि दुनिया भर में बाजार नियामक द्वारा किया गया अपनी तरह का पहला ऑपरेशन है। अब तक कोई बाजार नियामक व्‍हाट्स ऐप के जरिए जानकारी के सर्कुलेशन को नहीं रोक पाया है। शेयर बाजार की कीमतों के लिहाज से संवदेनशील जानकारी जो प्रकाशित न हुई हो का सर्कुलेशन और इसके आधार पर शेयर बाजार में ट्रेडिंग सेबी इनसाइडर ट्रेडिंग रेगुलेशन के त‍हत प्रतिबंधित है।

 

सरकार ने संसद में दी जानकारी

वहीं केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संसद को जानकारी दी है कि सेबी व्‍हाट्स ऐप के जरिए कंपनियों की बिजनेस डिटेल्‍स लीक होने के मामले की जांच कर रहा है।

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट