बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबिटकॉइन में 30 फीसदी तक गिरावट, रिकॉर्ड तेजी के बाद करेक्‍शन का दौर

बिटकॉइन में 30 फीसदी तक गिरावट, रिकॉर्ड तेजी के बाद करेक्‍शन का दौर

पिछले कुछ समय लगातार उछाल पर रही क्रिप्‍टोकरेंस बिटकॉइन में बड़ी गिरावट आई है।

1 of

नई दिल्‍ली। पिछले कुछ समय लगातार उछाल पर रही क्रिप्‍टोकरेंस बिटकॉइन में बड़ी गिरावट आई है। शुक्रवार को बिट्सटैंप एक्‍सचेंज में बिटकॉइन 12.80 लाख रुपए के रिकॉर्ड स्‍तर से 30 फीसदी गिर कर 8.96 लाख रुपए के नीचे आ गया। यानी बिटकॉन की कीमत में 4 लाख रुपए की गिरावट आई है। इससे पहले बुधवार को इसमें 15 फीसदी की गिरावट आई थी। 

 

इस साल की शुरुआत में 64 हजार के स्‍तर पर था बिटकॉइन 

बिकॉइन इस साल के शुरआत में करीब 64 हजार रुपए के स्‍तर पर था। हाल में विशाल सीएमआई ग्रुप द्वारा बिटकॉइन मूल्‍य इंडेक्‍स लांच करने के बाद रविवार को यह 19,666 डॉलर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया था। इसके बाद से बिटकॉइन लगभग एक तिहाई वैल्‍यू खो चुका है। 

 

बिटकॉइन से पूंजी निकल कर इसके विकल्‍पों में आई 

 

सिडनी बेस्‍ड एएसआर वेल्‍थ अडवाइजर्स के इक्विटीज और डेरिवेटिव्‍स अडवाइजर शेन शनल का कहना है कि इस साल बिकॉइन बहुत ऊपर गया है। ऐसे में हमेशा करेक्‍शन की संभावना रहती है। उन्‍होंने कहा कि बड़े पैमाने पर पूंजी बिटकॉइन से निकल कर इसके विकल्‍पों में आ रही है। बिटकॉइन की सफलता ने क्रिप्‍टोकरेंसी में जान फूंक दी है और इसने अपने कंपटीटर्स को भी फायदा पहुंचाया है। ये कंपटीटर्स बिटकॉइन का विकल्‍प देते हैं। 

 

जुआ खेलने जैसा है बिटकॉइन में निवेश 

 

बिटकॉइन तेज उतार चढ़ाव के लिए जाना जाता है। नवंबर में यह चार दिनों के भीतर 30 फीसदी गिरा। सितंबर में इसमें 40 फीसदी की गिरावट आई थी। टोक्‍यों बेस्‍ड मोनेक्‍स सिक्‍योरिटीज के चीफ स्‍ट्रैटेजिस्‍ट तकाशी हिरोकी का कहना है कि बिटकॉइन में निवेश जुआ खेलने जैसा है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट