बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksIPO के जरिए 10 दिन में आपका पैसा हो सकता है डबल, निवेश करने का है ये तरीका

IPO के जरिए 10 दिन में आपका पैसा हो सकता है डबल, निवेश करने का है ये तरीका

17 सितंबर को इरकॉन इंटरनेशनल का IPO खुलेगा।

1 of

नई दिल्ली.  हर शख्‍स यही चाहता है कि वह अपने पैसे ऐसी जगह निवेश करे जहां कम से कम समय में ज्यादा फायदा हो। फाइनेंशियल मार्केट में एक जगह ऐसी है, जहां नियमों में रहकर महज 10 दिनों में आपको अपने निवेश पर 100 फीसदी या उससे ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। हम यहां बात कर रहे हैं IPO के जरिए निवेश की। खास बात है कि पिछले साल कई निवेशकों ने इसका लाभ उठाया और महज 10 दिन में उनके पैसे डबल से ज्यादा हो गए।

 

अगस्त में 11 कंपनियों ने IPO के लिए सेबी को सौंपा पेपर

अगस्त महीने कम से कम 11 कंपनियों ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए मार्केट रेग्युलेटर सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) का ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) सौंपा है। AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज और ASK इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स समेत 11 कंपनियों की योजना बाजार से 7,000 करोड़ रुपए से ज्यादा जुटाने की है। आईपीओ से जुटाई रकम का इस्तेमाल प्रोजेक्ट के विस्तार और वर्किंग कैपिटल जरूरतों पर होगी।

 

अबतक 21 कंपनियों ने 28,000 करोड़ जुटाए

इस साल अबतक 21 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए बाजार 28,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। साल 2017 में 36 कंपनियों ने कुल 67,000 करोड़ रुपए जुटाई थीं। वहीं 2010 में इनिशियल शेयर सेल से करीब 37,535 करोड़ रुपए जुटाए थे।

 

ये हैं उदाहरण:

 

अपोलो माइक्रो सिस्टम्स: अपोलो माइक्रो सिस्टम्स का स्टॉक 22 जनवरी 2018 को बीएसई पर 73.82 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट 478 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ था। यानी इसमें निवेशकों के लगाए गए 1 लाख रुपए 10 दिनों में ही करीब 1.74 लाख रुपए हो गए।

 

सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग: सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग का स्टॉक जुलाई 2017 में 140 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। स्टॉक 108 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले बीएसई पर 259 के स्तर पर लिस्ट हुआ। यानी जिन्होंने स्टॉक में 1 लाख रुपए लगाए होंगे, उनको 1.40 लाख रुपए का मुनाफा हो गया।

 

एवेन्यू सुपरमार्केट (डी-मार्ट): मार्च 2017 में आरके दमानी की कंपनी ने डी-मार्ट का आईपीओ आया था। शेयर के लिए ऑफर प्राइस 295 से 299 रुपए के बीच रखा गया था। लेकिन, लिस्टिंग वाले दिन शेयर 115 फीसदी बढ़कर 642 रुपए पर लिस्ट हुआ। 

 

CDSL: जुलाई 2017 में सीडीएसएल 68 फीसदी की बढ़त के साथ लिस्ट हुआ है। शेयर ऑफर प्राइस 149 की तुलना में 250 रुपए पर लिस्ट हुआ। यानी 1 लाख रुपए लगाने वाले निवेशकों को 1.7 लाख रुपए मिले।

 

AU स्मॉल फाइनेंस: 50 फीसदी की बढ़त के साथ शेयर आफर प्राइस 358 की तुलना में 525 रुपए पर लिस्ट हुआ। यानी जिन्होंने 1 लाख रुपए लगाए होंगे, उन्हें 1.5 लाख रुपए मिले होंगे। 

 

आगे पढ़ें, 17 सितंबर को खुलेगा इरकॉन इंटरनेशनल का IPO

470-475 रुपए है इश्यू प्राइस

 

- रेल माल परिवहन क्षेत्र की सरकारी कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (Ircon International) का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 17 सितंबर को खुलेगा जिसका इश्यू प्राइस 470 रुपए से लेकर 475 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। इससे करीब 470 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है।
- आईपीओ 19 सितंबर को बंद होगा और 26 सितंबर को शेयरों का आवंटन किया जाएगा। 28 सितंबर को इरकॉन देश के दोनों प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई में लिस्ट होगी।
-  रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों को प्रति शेयर 10 रुपए की छूट दी जाएगी। मिनिमम 30 शेयरों के लिए बोली लगाना होगा।
- इरकॉन रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक कंपनी है। यह रेल माल परिवहन का कारोबार करती है और दिसंबर 2017 तक कंपनी का नेट एसेट वैल्यू 398.51 करोड़ रुपए रहा था।

 

आगे पढ़ें, IPO में कैसे कर सकते हैं निवेश

ऐसे कर सकते हैं IPO में निवेश

 

- आईपीओ के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जा सकता है। हर ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है। जहां जाकर आप कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सूचनाओं में प्रमुख है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं। आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है।

 

कम से कम 15 हजार रुपए निवेश करने होंगे

 

- आईपीओ में निवेश के लिए एक निश्चित रकम लगानी जरूरी है,  आईपीओ में एक शेयर के लिए बिड नहीं लगा सकते। यहां एप्लीकेशन लॉट साइज के हिसाब से होती है। यानि आपको कम से कम एक निश्चित संख्या में स्टॉक्स के लिए बिड देनी होगी। फिलहाल जितने भी आईपीओ आ रहे हैं उसके हिसाब से एक एप्लीकेशन में कम से कम 15 हजार रुपए लगाने होते हैं।

 

इन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी 


- अच्छा आईपीओ चुनने के लिए सबसे पहले तो उस कंपनी की साख देखें जो अपना आईपीओ ले आ रही है। कई रेटिंग एजेंसियां उस आईपीओ को अपना रेटिंग भी देती हैं, जिसपर नजर रखना जरूरी है। अगर 2 या 2 से अधिक एजेंसियों की रेटिंग आईपीओ पर पॉजिटिव है तो उसमें निवेश किया जा सकता है। कंपनी के अच्छे बिजनेस के साथ साथ आईपीओ की कीमत भी देखें। ब्रोकर्स की रिपोर्ट को भी देखना चाहिए। बाजार प्रमोटर्स के अलावा दूसरे निवेशकों के बारे में भी जानकारी जुटाएं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट