Home » Market » Stocksmake these changes in the room for AC

आपके AC का बिल हो जाएगा 20% कम, अगर कमरे में कर दें ये बदलाव

सच यह है कि अगर आपका कमरा पूरी तरह से AC लगाने के लिए फिट नहीं है तो बिजली बचाना कठिन है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. गर्मी शुरू होते हैं AC के विज्ञापनाें की भरमार हो गई है। सभी का दावा है कि उनका AC सबसे ज्‍यादा बिजली बचाता है, लेकिन सच यह है कि अगर आपका कमरा पूरी तरह से AC लगाने के लिए फिट नहीं है तो बिजली बचाना कठिन है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि AC लगाने से पहले कमरे में कैसा जिससे अधिक से अधिक बिजली बचे और अच्‍छी ठंडक भी मिले। 
 

 

AC लगाने से पहले इन बातों पर दे ध्‍यान

 

कमरे का आकार

कमरे के आकार के हिसाब से AC लगवाएं। अगर ज्‍यादा क्षमता का AC लगाएंगे तो उसकी क्षमता बेकार जाएगी और कम क्षमता को होगा तो बिजली ज्‍यादा खर्च करेगा और कूलिंग भी अच्‍छी नहीं देगा।

 

कमरे में कम सामान रखें

कमरे में जो भी सामान होता है AC उसे भी ठंडा करता है। इसलिए कमरे में जितना कम सामान होगा उतना ही बेहतर होगा।

 

कमरे में बिजली के उपकरणों पर ध्‍यान दें

कई बिजली के उपकरण ऐसे होते हैं जो काफी कर्मी छोड़ते हैं। इसलिए कमरे में बिजली के उपकरणों पर जरूर नजर डालें। रोशनी के लिए भी अगर LED का इस्‍तेमाल करेंगे तो इससे भी फायदा होगा।

 

कैसी हैं खिड़कियां

कमरे में अगर ज्‍यादा खिड़कियां होंगी तो यह भी कूलिंग पर प्रभाव डालेंगी। इसलिए ऐसे कमरे में AC लगाना चाहिए जहां खिड़कियां कम हों। अगर ऐसा संभव नहीं है तो इन खिड़कियों को इंसुलेटड जरूर करा लेना चाहिए। इससे सूर्य की गर्मी का कमरे में प्रभाव कम रहेगा और एसी अच्‍छा काम करेगा। जिससे बिजली की खपता भी कम होगी।

 

 

कैसी है कमरे में सूर्य की रोशनी

कई घराें में AC ऐसे कमरों में लगे हैं जहां सूर्य की रोशनी सीधी पड़ती है। इसके चलते AC के कंप्रेशर पर ज्‍यादा जोर पड़ता है। जिससे यह बिजली की खपत ज्‍यादा करते हैं। लेकिन घरों की दीवाराें को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन इनमें सुधार किया जा सकता है। इन दीवारों पर हीट कोटेड पेंट कराया जा सकता है। इससे सूर्य की गरमी कमरें में अाना बंद हो जाएगी और अच्‍छी ठंडक के साथ बिजली का बिल भी कम हो जाएगा।

 

विंडों और स्प्लिट AC कहां लगाएं

AC चाहे विंडों हो या स्प्लिट जब भी लगाएं तो यह सुनिश्चित करें कि उस पर सीधे धूप न पड़े। अगर ऐसा होगा तो उसकी कूलिंग पर फर्क पड़ेगा। इसलिए जब भी एसी लगाएं तो इससे बचने की कोशिश करें। अगर ऐसा संभव न हो तो ऐसा इंतजाम जरूर करें कि इन पर धूप न पड़े। इसके लिए उनके ऊपर शेड बनाया जा सकता है। ऐसा करने से भी बिजली के बिल में कमी लाना संभव है।

 

 

 

यह भी पढ़ें : गर्मी शुरू होने से पहले कर लें ये काम, कम आएगा बिजली का बिल

 

 

आगे पढ़ें : AC खरीदते वक्‍त क्‍या ध्‍यान रखें

 

 

 

AC खरीदते वक्‍त यह भी ध्‍यान रखें

गर्मी के सीजन में आजकल देश के कई भागों में तापतान 50 डिग्री के ऊपर चला जाता है। इस गर्मी में कई एसी काम करना बंद कर देते हैं। इसका कारण है कि ज्‍यादातर एसी 43 से 48 डिग्री के बीच ही अच्‍छा काम करते हैं। लेकिन जब तापमान 48 के ऊपर जाता है तो यह ऐसी ठंडा करना बंद कर देते हैं। इसलिए जब भी AC खरीदे तो यह जरूर देख लें कि वह कितनी गर्मी पड़ने तक काम कर सकता है। आजकल कई AC ऐसे आ रहे हैा जो 54 डिग्री तक काम कर सकते हैं। इन्‍हें लेना ही सही फैसला है।

 

 

इन बातों से बचेगी 20 फीसदी तक बिजली

सिटी एयरकंडीसनर्स के संजय लजारस के अनुसार AC चाहे जितना भी अच्‍छा हो, लेकिन वह तभी अच्‍छा काम करता है जब उसे लगाया ठीक से जाए। इसके लिए कमरे में जरूरी फेरबदल कर लेने चाहिए। इसके दो फायदे हाेते हैं। एक तो बिजली का बिल करीब 20 फीसदी तक कम हो जाता है वहीं AC की लाइफ भी बढ़ जाती है। इसके अलावा चाहे‍ जितना भी गर्मी पड़े कमरे में अच्‍छी कूलिंग भी मिलती है।

 

 

यह भी पढ़ें : गर्मी से पहले सस्‍ता AC खरीदने का आखिरी मौका, गोदाम खाली कर रहीं कंपनियां

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट