Home » Market » Stocksyou may bet on these below Rs 100 stocks

100 रुपए से सस्ते इन 5 स्टॉक्स में है कमाई का मौका, ऐसे बनाएं स्ट्रैटेजी

ऐसे में एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस ज्यादा कीमत वाले स्टॉक्स की जगह चुनिंदा 100 रुपए से कम कीमत वाले सस्ते स्टॉक्स में न

1 of

नई दिल्ली.  दो महीने की गिरावट के बाद अप्रैल महीने में बाजार ने अच्छी रिकवरी की है। नवंबर 2017 के बाद यह पहला मौका है जब बाजार लगातार सातवें ट्रेडिंग सेशन में बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब हुआ है। ग्लोबल मार्केट में कमजोरी के बावजूद बेहतर इकोनॉमिक डाटा बाजार को सपोर्ट मिला है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि रिकवरी के बाद बाजार में फिर करेक्शन देखने को मिल सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस ज्यादा कीमत वाले स्टॉक्स की जगह चुनिंदा 100 रुपए से कम कीमत वाले सस्ते स्टॉक्स में निवेश की सलाह दे रहे हैं, जिसमें बेहतर रिटर्न मिल सकता है। 


रेंज बाउंड में रहेगा मार्केट

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि बाजार में अच्छी रिकवरी आ गई है। इस स्तर से करेक्शन देखने को मिल सकता है। ऐसे में बाजार रेंज बाउंड में कारोबार कर सकता है। निफ्टी में नीचे में 10300-10100 का सपोर्ट लेवल है, जबकि ऊपर में 10,500-10600 का रेजिस्टेंस हैं।

 

स्टॉक्स में ग्रोथ का मिलेगा फायदा​

मार्केट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि निवेशकों को अपनी रकम एक स्टॉक में न रख कर कई स्टॉक्स में लगानी चाहिए। इसका हल यह है कि निवेशक छोटी यूनिट कॉस्ट के बेहतर स्टॉक्स में निवेश करें। 100 रुपए के कम के इन सभी स्टॉक्स में निवेशक बेहद छोटी रकम के साथ निवेश कर सकते हैं और कई स्टॉक्स का एक बेहतर पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं। इससे न केवल उनका जोखिम कम हो जाएगा। साथ ही स्टॉक्स में ग्रोथ का फायदा भी मिलेगा।

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

मार्कसंस फार्मा
रिटर्न-
57%

 

मार्कसंस फार्मा इंडियन फार्मा कंपनी है, जिसके प्रोडक्ट दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग क्वालिटी वर्ल्ड क्लास है। कंपनी के तीसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहे हैं। कंपनी के यूएस बिजनेस में सुधार हो रहा हे। इंडियन मार्केट पर कंपनी की पकड़ अच्छी है। कुछ नए प्रोडक्ट को भी मंजूरी मिलने वाली है, जिसका फायदा आगे होगा। ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 55 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस से शेयर में 57 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 


Mindteck (India)
रिटर्न-
40%

 

माइंडटेक इंडिया एक आईटी कंपनी में खरीददारी की सलाह दी है। सचिन सर्वदे ने आईटी के मुताबिक, आईटी सेक्टर का आउटलुक लॉन्ग टर्म के लिए बेहतर है। डिजिटलाइजेशन ने आईटी कंपनियों के लिए नए अवसर खुले हैं। कंपनियों का बिजनेस बढ़ा है और यह हमें तीसरे क्वार्टर के आईटी कंपनियों के नतीजों में दिखा है। सचिन ने स्टॉक में 97 रुपए का टारगेट दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 40 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश

Cerebra Integrated Technologies
रिटर्न-
40%

 

Cerebra Integrated Technologies कंप्यूटर हार्डवेयर सेक्टर की कंपनी है। कंपनी होलसेल कंप्यूटर पेरिफेरल इक्विटमेंट्स एंड सॉफ्टवेयर, डेस्कटॉप कंप्यूटर और कंप्यूटर सर्वर की मैन्युफैक्चरिंग और कंप्यूटर फैसिटिज मैनेजमेंट एक्टिविटीज में शामिल है। बेंगलुरू में कंपनी ई-वेस्ट को मैनेजमेंट को प्रोमोट कर रही है। कंपनी ने बेंगलुरू में ई-वेस्ट रिसायकलिंग प्लांट लगाया है। तीसरे क्वार्टर में कंपनी को 8.61 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था।  फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर ने स्टॉक में 90 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 40% का रिटर्न मिल सकता है।


NHPC
रिटर्न-
31%

 

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, एनएचपीसी हाइड्रो पावर सेक्टर की अच्छी कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में किशनगंगा प्रोजेक्ट को पूरा किया है। 330 मेगा वॉट किशनगंगा हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट का 110 मेगा वॉट वाला तीसरा यूनिट तैयरा हुआ है। यह प्रोजेक्ट जम्मू एंड कश्मीर के बांदीपुरा में स्थित है। ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट कॉस्ट में अंडर रिकवरी 550 करोड़ रुपए से अधिक है। भारत में अनटैप्ड वाटर एनर्जी क्षमता के कारण हाइड्रो में ग्रोथ की काफी गुंजाइश है और इस अवसर को भुनाने के लिए एनएचपीसी अच्छी तरह से सक्षम है। ने एनएचपीसी में 36 रुपए के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक की मौजूदा कीमत के हिसाब से इसमें 31 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


फ्यूचर कंज्यूमर
रिटर्न-
30%

 

ब्रोकरेज हाउस एडलवास का कहना है कि फ्यूचर कंज्यूमर ने 5 साल के अंदर ब्रांडेड एमएमसीजी मार्केट में अपना स्थान बना लिया है। अपने अनोखे ऑफर्स के माध्यम से कंपनी न केवल मौजूदा कैटेगरी में विस्तार कर रही है, बल्कि इमर्जिंग कैटेगरी में इनोवेटिव प्रोडक्ट्स को भी लॉन्च किया है। अपनी खास स्ट्रैटजी से कंज्यूमर को खर्च करने पर मजबूर करती है। ब्रोकरेज हाउस ने स्टॉक में 77 रुपए के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 30 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट