Home » Market » Stocksसिंपल आइडिया से कमा लिए करोड़ों, आप भी ले सकते हैं सबक

सिंपल आइडिया से कमा लिए करोड़ों, आप भी ले सकते हैं सबक

ऐसे सिंपल से आइडिया को भी बड़े बिजनेस में तब्दील करके करोड़ों की कमाई की जा सकती है, जिन्हें लोग इग्नोर कर देते हैं।

1 of

नई दिल्ली.  ऐसे सिंपल से आइडिया को भी बड़े बिजनेस में तब्दील करके करोड़ों की कमाई की जा सकती है, जिन्हें लोग इग्नोर कर देते हैं। दुनिया में कई लोगों ने ऐसा कर दिखाया है। द रिचेस्ट ने ऐसे ही कुछ सिंपल से बिजनेस आइडिया   की लिस्ट दी, जो सिर्फ इसलिए सामने आए क्योंकि सफल होने वाले शख्स ने आपने आस पास की बेहद आम लगने वाली समस्याओं को गंभीरता से लिया। इन आइडियाज पर बिजनेस शुरू करके वे लोग करोड़पति बन गए। इनसे सबक लेकर आप भी फायदा उठा सकते हैं।

 

स्नगीज

कई बार अच्छे प्रोडक्ट इसलिए नहीं चलते क्योंकिं उनकी मार्केटिंग अच्छी नहीं होती। बेहतर मार्केटिंग के साथ आम कॉनसेप्ट भी सफल हो सकता है। स्नगीज वास्तव में एक कंबल है, जिसमें 2 बाहें लगी होती हैं। इसकी खासियत है कि आप कंबल गले तक ओढ़ सकते हैं लेकिन आपकी बाहें खुली रहेंगी और आप किताब, फोन या लैपटॉप पर काम कर सकते हैं। शुरुआत में इस कॉन्सेप्ट का मजाक उड़ता था, इसलिए इससे पहले ऐसे ही दो प्रोडक्ट स्लेंकेट, और फ्रीडम ब्लैंकेट सफल नहीं रहे। 
ऑल स्टॉर मार्केटिंग के सीईओ स्टॉक बॉयलेन ने इस प्रोडक्ट की संभावनाओं को समझा, क्योंकि लोग इसे मजाक में लेते थे इसलिए स्नगीज के विज्ञापन में मजाक को भी शामिल किया गया। एक बार लोगों ने इसका इस्तेमाल शुरू किया तो फिर प्रोडक्ट सफल हो गया। अब तक 20 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,360 करोड़ रुपए के स्नगीज बिक चुके हैं। वो भी तब जब स्नगीज की सफलता का फायदा बाकी दोनों ब्रैंड स्लेंकेट और फ्रीमड ब्लैंकेट को भी मिला।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

यह भी पढ़ें- गोबर से साबुन-तेल बनाता है यह शख्स, हर साल करता है 5 करोड़ का बिजनेस

स्माइली

 

'द रिचेस्ट' के मुताबिक ऐसे आइडिया के सफल होने की काफी संभावना होती है जो लोगों को फील गुड का एहसास कराए, इसका सबसे बड़ा उदाहरण स्माइली फेस है। यह आज आपको हर कहीं देखने को मिल जाता है।
साल 1963 में हार्वे बाल ने अपनी पीआर कंपनी के क्लाइंट स्टेट म्युचुअल लाइफ इन्श्योरेंस के लिए स्माइली फेस बनाया था। इसके लिए उन्हें सिर्फ 45 डॉलर मिले। उन्होंने इस फेस को पेंटेंट कराने के लिए सोचा भी नहीं। वहीं दो भाई बर्नाड और मरे की नजर इस फेस पर पड़ी तो उन्हें इसकी फील गुड पावर का अहसास हुआ। उन्होंने इस स्माइली फेस के राइट्स खरीदे और “हैव ए नाइस डे” की लाइन के साथ मार्केट में उतार दिया।
 
आगे भी पढ़ें-

खड़ी हो गई करोड़ों की कंपनी


उन्होंने हर चीज जैसे टीशर्ट, कार्ड, कपड़े, कप पर इस फेस को उतारा। लोगों पर इसका नशा 18 महीने तक रहा। 1971 तक दोनों  भाइयों ने इस फेस की मदद से 5 करोड़ डॉलर की कमाई की। जिसके बाद उन्होने एक रिटेल चेन के जरिए बिक्री जारी रखी। बाद में इन भाइयो ने इस रिटेल चेन को 50 करोड़ डॉलर में बेच दिया जो आज के हिसाब से 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट