बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksLIC ने मार्केट से अच्छे रिटर्न के लिए बदली निवेश स्ट्रैटेजी, कंजम्पशन स्टॉक में लगाए पैसे, आप भी सीख सकते हैं सफलता का फॉर्मूला

LIC ने मार्केट से अच्छे रिटर्न के लिए बदली निवेश स्ट्रैटेजी, कंजम्पशन स्टॉक में लगाए पैसे, आप भी सीख सकते हैं सफलता का फॉर्मूला

कैस्ट्रॉल इंडिया,जिलेट इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स जैसी कंपनियों में बढ़ाया इन्वेस्टमेंट।

you can also take advantage from lic investment strategy

नई दिल्ली.  देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)  ने स्टॉक मार्केट में निवेश की अपनी स्ट्रैटजी में भारी बदलाव किया है। एलआईसी ने इस क्रम में एनपीए और गवर्नेंस की समस्या से जूझ रहे सरकारी बैंकों में अपनी हिस्सेदारी में कमी की है। इसके बजाय अच्छे मॉनसून की संभावनाओं को देखते हुए कंजम्प्शन बेस्ड शेयरों में निवेश बढ़ाया है। अच्छे मॉनसून से ग्रामीण क्षेत्रों से डिमांड बढ़ने से इन स्टॉक्स को फायदा मिलने की उम्मीद है। 

 

 

समय-समय पर स्ट्रैटजी बदलती है LIC
LIC भारतीय शेयर बाजार की सबसे बड़ी निवेशक है। यह हर साल कई हजार करोड़ रुपए शेयर बाजार में निवेश करती है और अपने पुराने निवेश को बेचकर मुनाफा भी कमाती है। शेयर बाजार से कमाई बढ़ाने के लिए समय-समय पर LIC अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव करती रहती है। LIC ने एक बार फिर अपने पोर्टफोलियो में बदलाव किया है, ताकि बाजार से अच्छा मुनाफा मिल सके। एलआईसी की बदली स्ट्रैटजी का फायदा आप भी उठा सकते हैं और बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

 

 

कंजम्पशन शेयरों पर फोकस बढ़ाया

एलआईसी ने मार्च क्वार्टर में शेयर बाजार में कंजम्पशन बेस्ड शेयरों में निवेश बढ़ाया है। इस दौरान उसने एनपीए की समस्या से जूझ रही सरकारी बैंकों के शेयरों में निवेश घटाया है। एलआईसी ने अच्छे मानसून के अनुमान से ग्रामीण आय में बढ़ोतरी की संभावना है। ग्रामीण आय में बढ़ने से एफएमसीजी प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ेगी, जिससे इस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को फायदा होगा। इन कंपनियों में निवेश बढ़ाने का फायदा एलआईसी को भी होगा। एलआईसी ने कैस्ट्रॉल इंडिया, जिलेट इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स जैसे कंजम्पशन बेस्ड शेयरों में अपना निवेश बढ़ाया है। 

वहीं एनपीए की समस्या से जूझ रही सरकारी बैंकों के शेयरों में हिस्सेदारी घटाई है। इनमें बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और पीएनबी शामिल है।

 

 

5 लाख करोड़ का कुल निवेश

LIC ने स्‍टॉक मार्केट की करीब 350 से ज्‍यादा कंपनियों में निवेश कर रखा है। LIC ने स्‍टॉक मार्केट में करीब 5 लाख करोड़ रुपए का निवेश कर रखा है। इसमें लगातार इजाफा भी हो रहा है। सिर्फ वर्ष 2017-18 में LIC ने 1.4 लाख करोड़ रुपए का‍ निवेश किया है। इसमें 80 हजार करोड़ रुपए सीधा निवेश है, जबकि 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत किया था। इसी बढ़ते निवेश के कारण ही LIC का हर साल स्‍टॉक मार्केट से मुनाफा बढ़ता ही जा रहा है। जहां वर्ष 2015-16 में 11 हजार करोड़ रुपए तो 2016-17 में 19 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। यह मुनाफा 2017-18 में बढ़कर 25 हजार करोड़ रुपए हुआ।


 

ये है सफलता का फॉर्मूला 

LIC का स्‍टॉक मार्केट से  ज्यादा रिटर्न लेने का फॉर्मूला सही कंपनी में सही समय पर निवेश करना है। कंपनी के पास एक एक्‍सपर्ट्स की एक टीम है, जो स्‍टॉक मार्केट में लगातार नजर रखती है। जैसी ही अच्‍छी कंपनी निवेश के लिए नजर आती है, उसमें थोड़ा-थोड़ा निवेश शुरू किया जाता है। LIC लम्‍बे समय की निवेशक होती है, और कई कई साल तक निवेश बनाए रखती है। इससे उसे अच्छा रिटर्न मिलता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट