बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksदुनिया के तीसरे बड़े अमीर वॉरेन बफे ने दान किए 23 हजार Cr., अब तक डोनेट कर चुके हैं 2 लाख Cr.

दुनिया के तीसरे बड़े अमीर वॉरेन बफे ने दान किए 23 हजार Cr., अब तक डोनेट कर चुके हैं 2 लाख Cr.

Warren Buffett अब तक दान कर चुके हैं 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा।

1 of

 

नई दिल्ली.  दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स और बर्कशायर हैथवे के सीईओ और चेयरमैन Warren Buffett ने पांच सामाजिक संस्‍थाओं को 3.4 अरब डॉलर (23,290 करोड़ रुपए) के स्टॉक्स दान किए हैं। वॉरेन बफे ने अपनी संपूर्ण संपत्ति को दान करने की योजना बनाई है और यह कदम उसी योजना का हिस्‍सा है। इस तरह बफे अब तक कुल 31 अरब डॉलर (2.12 लाख करोड़ रुपए) का दान कर चुके हैं।

 

1.77 करोड़ क्‍लास बी शेयर किए दान

रेग्युलेटर फाइलिंग के मुताबिक, 87 वर्षीय वॉरेन बफे ने सोमवार को बर्कशायर के 1.77 करोड़ क्‍लास बी शेयर दान किए हैं। 3.4 अरब डॉलर मूल्‍य के स्टॉक बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन समेत पांच सामाजिक संस्थाओं को दान दिए गए हैं। ये संस्थाएं शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और गरीबी जैसी समस्‍याओं से निपटने के लिए दुनियाभर में अभियान चला रही है।

 

अब तक दान कर चुके हैं 2 लाख करोड़ से ज्यादा

दुनिया के सबसे इन्वेस्टर बफे ने 2006 में अपनी पूरी संपत्ति को दान करने की योजना बनाई थी। उन्होंने 2006 में लगभग 29 करोड़ बर्कशायर हैथवे क्‍लास बी शेयर चैरिटी में दे दिए और इनमें से ज्‍यादातर बिल गेट्स की फाउंडेशन के पास गए। इसके तहत उन्होंने अब तक 31 अरब डॉलर (2.12 लाख करोड़ रुपए) दान में दे चुके हैं। उन्होंने पांच सामाजिक संस्थाआओं को बर्कशायर के स्टॉक्स डोनेट कर रहे हैं। बर्कशायर का स्टॉक्स पिछले साल 13 फीसदी चढ़ा था।

 

आगे भी पढ़ें

 

यह भी पढ़ें, वॉरेन बफे-राकेश झुनझुनवाला से सीखें बाजार से कमाई के गोल्डेन रूल, छोटी रकम को बना सकते हैं लाखों

बफे फिर बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

 

इस महीने की शुरुआत में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने इन्वेस्टमेंट गुरू कहे जाने वाले वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे। लेकिन बफे ने कुछ दिनों बाद ही जुकरबर्ग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स का स्थान हासिल कर लिया। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक, वॉरेन बफे 83 अरब डॉलर (5.68 लाख करोड़ रुपए) के साथ अरबपतियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। जबकि जुकरबर्ग 82.8 अरब डॉलर (5.67 लाख करोड़ रुपए) के साथ दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं।

 

आगे पढ़ें,

बफे के निवेश टिप्‍स

 

1.  बिना प्‍लान के शुरू न करें निवेश

निवेश करते वक्त जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई प्लान हो, क्‍योंकि बिना लक्ष्य के निवेश अक्‍सर लाभदायक नहीं होता है। सोच-समझकर निवेश करने के बाद जरूरी है कि नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार किया जाए।

 

2. सभी अंडे एक टोकरी में न रखें

बफे के अनुसार अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए। यह फार्मूला निवेश पर भी लागू करना चाहिए। आपके पास निवेश लायक जितना पैसा हो उसके सभी जगह बांट कर लगाना चाहिए। न पूरा पैसा डेट में लगाएं और न ही पूरा पैसा इक्विटी में, सबका संतुलन बनाए रखें।

 

3. मूल्य के पीछे भागें, कीमत के नहीं

बफे के मुताबिक कीमत वह चीज है जो आप चुकाते हैं, लेकिन मूल्य वह चीज है जो बदले में आपको मिलता है। इसीलिए मूल्य के पीछे भागें, कीमत के पीछे नहीं। उनके अनुसार प्रतिष्ठा बनाने में 20 वर्ष लग जाते हैं और इसे बर्बाद होने में 5 मिनट लगते हैं। इसलिए जब भी निवेश करें तो इसी फार्मूले से कंपनियों का चयन करें।

 

4. आय के एक से अधिक स्रोत बनाएं

उनके अनुसार कमाई के एक ही स्रोत पर निर्भर न रहें, चाहे यह नौकरी ही हो। एक से अधिक आय के स्रोत बनाएं। इसके लिए निवेश करें, जिससे कुछ अतिरिक्‍त कमाई हो सके। उनके अनुसार अगर आप लगातार ऐसी चीजें खरीदते रहेंगे, जिनकी जरूरत नहीं है तो जल्द ही आप ऐसी स्थिति में आ जाएंगे कि जब आपको जरूरी खरीदारी करने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

 

5. अमीर करते हैं ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट

बफे के अनुसार अमीर व्यक्ति ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जबकि न समझ लोग पैसे में निवेश करते हैं। बफे वक्त को बेहद कीमती मानते हैं, किस चीज या काम को कितना वक्त देना है, यही मैनेजमेंट व्यक्ति को आगे ले जाता है। उनके अनुसार हर व्यक्ति को 24 घंटे ही मिलते हैं और हर कोई इन घंटों का इस्तेमाल अपने हिसाब से करता है। सही तरह से वक्त का किया गया इस्तेमाल सही इन्वेस्टमेंट भी कहलाता है।

 

यह भी पढ़ें, अमीरों से पैसा बनाने में माहिर हैं वॉरेन बफे, अपनाते हैं 5 तरीके

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट